J&K की राजनीति से गायब महिलाएं, पहले चरण में 65 उम्मीदवारों में से इतनी लड़ रहीं चुनाव

Edited By Neetu Bala, Updated: 29 Aug, 2024 02:18 PM

women missing from j k politics this many out of 65 candidates

पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा मैदान में उतारे गए 65 उम्मीदवारों में से केवल चार महिलाएं हैं।

जम्मू :  पहले चरण के लिए मतदान 18 सितंबर को होगा, जिसमें शोपियां, कुलगाम, अनंतनाग, पुलवामा, डोडा, किश्तवाड़ और रामबन सहित सात जिलों की कुल 24 सीटों पर मतदान होगा। शेष केंद्र शासित प्रदेश में 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा, जिसके बाद 4 अक्टूबर को मतगणना होगी। गौरतलब है कि पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा मैदान में उतारे गए 65 उम्मीदवारों में से केवल चार महिलाएं हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो इन चार प्रमुख दलों के 94 प्रतिशत उम्मीदवार पुरुष हैं, जो नवनिर्वाचित विधानसभा में महिलाओं के प्रतिनिधित्व की कमी के बीज बो रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः  Rajouri: सुंदरबनी में LoC पर सेना कमांडर का दौरा, सैनिकों को किया प्रेरित

उल्लेखनीय है कि यह विधानसभा चुनाव पिछले साल संसद द्वारा महिला आरक्षण विधेयक पारित किए जाने के बाद पहला चुनाव है, जिसमें संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कही गई थी। उस समय, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती ने इस विधेयक का खुले दिल से स्वागत किया था। कांग्रेस और भाजपा इस विधेयक पर स्वामित्व का दावा करने में व्यस्त थे, जिसे पहले 2010 में यूपीए सरकार के तहत संसद में लाया गया था।

हालांकि, पहले चरण में महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने के मामले में चारों पार्टियां पीछे हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपने 18 उम्मीदवारों में से दो महिलाओं को मैदान में उतारा है- पूर्व मंत्री सकीना इट्टू (डीएच पोरा) और जिला विकास परिषद (डीडीसी) किश्तवाड़ की अध्यक्ष पूजा ठाकुर (पद्दर-नागसेनी)। दूसरी ओर, पीडीपी ने पार्टी मामलों की कमान एक महिला के हाथों में होने के बावजूद 22 उम्मीदवारों में से केवल एक महिला उम्मीदवार इल्तिजा मुफ्ती (श्रीगुफवारा-बिजबेहरा) को मैदान में उतारा है। इल्तिजा पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की बेटी हैं।

भाजपा की 16 उम्मीदवारों की सूची में एकमात्र महिला उम्मीदवार शगुन परिहार (किश्तवाड़) हैं, जो अजीत परिहार की बेटी हैं, जो आतंकी हमले में मारे गए थे। दूसरी ओर, कांग्रेस अपनी नौ सीटों पर किसी भी महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारने में विफल रही है।

गुलाम नबी आज़ाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी (DPAP), अल्ताफ़ बुखारी की अपनी पार्टी और सज्जाद लोन की पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने क्रमशः पहले चरण में 11, 13 और एक उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। फिर भी, इन 25 उम्मीदवारों में से केवल एक महिला है, जिसे DPAP ने इंदरवाल से फातिमा बेगम को मैदान में उतारा है, यह जानकारी भारत के चुनाव आयोग के आंकड़ों से मिलती है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!