J-K चुनाव : पहले और दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे इतने निर्दलीय उम्मीदवार बनेंगे ‘किंगमेकर’

Edited By Sunita sarangal, Updated: 09 Sep, 2024 10:29 AM

jammu kashmir vidhan sabha elections

जम्मू-कश्मीर के पहले चरण में मतदान होने जा रहे श्रीगुफवारा-बिजबेहरा में कोई भी निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में नहीं है।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में बहुप्रतीक्षित विधानसभा चुनाव के पहले 2 चरणों में निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। कुल उम्मीदवारों में से 44 प्रतिशत निर्दलीय हैं, जो चुनाव के बाद के परिदृश्य में संभावित ‘किंगमेकर' के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

एकत्र किए गए विवरण के अनुसार कुल 214 निर्दलीय उम्मीदवार प्रथम चरण और दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से चुनावी मैदान में हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों में जेल में बंद सांसद इंजीनियर अब्दुल राशिद शेख के नेतृत्व वाली अवामी इत्तेहाद पार्टी (ए.आई.पी.) से जुड़े उम्मीदवार भी शामिल हैं। विशेष रूप से ए.आई.पी. ने जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से विधानसभा चुनाव के पहले 2 चरणों में 26 उम्मीदवार उतारे हैं।

पहले चरण के चुनाव में 92 उम्मीदवार निर्दलीय

चुनाव आयोग (ई.सी.) की आधिकारिक वैबसाइट से प्राप्त विवरण से पता चला है कि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों से स्वतंत्र उम्मीदवारों के रूप में आगामी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि हुई है। पहले चरण के चुनाव में कम से कम 24 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है जिसमें 92 उम्मीदवार स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

पंपोरा निर्वाचन क्षेत्र में 7, त्राल निर्वाचन क्षेत्र में 6, पुलवामा में 7, राजपोरा में 2, जैनापोरा में 4, शोपियां में 6, डी.एच. पोरा में 2, कुलगाम में 4, देवसर में 3, डूरू में 4, कोकरनाग (सु.) से 6, अनंतनाग पश्चिम में 3, अनंतनाग में 5, शांगस अनंतनाग-पूर्व से 6, पहलगाम से 2, इंदरवाल से 4, किश्तवाड़ से 3, पद्दर-नागसेनी से 3, भद्रवाह से 3, डोडा से 3, डोडा-पश्चिम से 2, रामबन से 5 और बनिहाल विधानसभा क्षेत्र से 2 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  Jammu Kashmir: सेना ने 2 आतंकी किए ढेर, खतरनाक हथियार बरामद, ऑपरेशन जारी

श्रीगुफवारा-बिजबेहरा में कोई भी निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में नहीं

पहले चरण में मतदान होने जा रहे श्रीगुफवारा-बिजबेहरा में कोई भी निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में नहीं है। वहां से केवल 3 उम्मीदवार ही चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें पीपुल्स डैमोक्रेटिक पार्टी (पी.डी.पी.) की इल्तिजा महबूबा मुफ्ती, नैशनल कांफ्रैंस (एन.सी.) के बशीर अहमद शाह वीरी और भारतीय जनता पार्टी के सोफी यूसुफ शामिल हैं।

दूसरे चरण के चुनाव में 122 उम्मीदवार निर्दलीय

दूसरे चरण के चुनाव में जिन 26 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है, वहां कुल 122 निर्दलीय उम्मीदवार अलग-अलग सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। गंदेरबल विधानसभा क्षेत्र से 7, हजरतबल से 5, खानयार से 6, हब्बा कदल से 7, लाल चौक से 5, चनापोरा से 3, जदीबल से 7, ईदगाह से 8, सैंट्रल शाल्टेंग से 8, बडगाम से 5, बीरवाह से 7, खानसाहिब से 4, चार-ए-शरीफ से 5, चदूरा से 2, गुलाबगढ़ (सु.) से 2, रियासी से 4, श्री माता वैष्णो देवी से 4, कालाकोट-सुंदरबनी से 5, नौशेरा से 1, राजौरी (सु.) से 7, बुधल (सु.) से 1, थानामंडी (सु.) से 2, सूरनकोट (सु.) से 6, पुंछ हवेली से 4 और मेंढर (सु.) क्षेत्र से 7 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। जिन निर्दलीय उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकार किए गए हैं, उनमें सैंट्रल-शाल्टेंग और ईदगाह निर्वाचन क्षेत्रों से 8-8 उम्मीदवार हैं। कंगन (सु.) से कोई भी निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से 19 निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र वापस ले लिए हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!