जम्मू की इस खस्ताहाल सड़क से न करें सफर, रोजाना होते हैं कई हादसे

Edited By Sunita sarangal, Updated: 24 Sep, 2024 11:34 AM

jammu bad condition road

इस सड़क की हालत इतना खस्ता है कि आए दिन हादसे पेश आ रहे हैं।

बसोहली: सड़कों के जाल बिछाने के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं, लेकिन निर्माण के बाद उनकी सुध नहीं ली जाती है। ऐसे में सड़कें खस्ताहाल हो गई हैं। इसके कारण लोगों को आवाजाही के दौरान काफी परेशानी उठानी पड़ती है। लोगों को जान हथेली पर रखकर सफर करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। जीरो मोड़ से धार महानपुर को जाने वाली लगभग 3 किलोमीटर मुख्य सड़क दयनीय हालत में है। तारकोल उखड़ गई है, जिसके कारण कंक्रीट मार्ग पर बिखर गई है और जगह-जगह गड्ढे पड़ गए हैं। इस समस्या के बारे में अधिकारियों और नेताओं को कई बार अवगत करवाया गया, लेकिन आज तक बेहतर सड़क सुविधा के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। यह काफी चिंता का विषय है।

स्थानीय महेंद्र सिंह, शबीम मोहम्मद एवं अन्य लोगों ने बताया कि सड़क एक साल से अधिक समय से खराब पड़ी हुई है। उन्होंने बताया कि गाड़ी चलाना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल होता है। आए दिन हादसे पेश आ रहे हैं। कई बाइक चालक चोटिल हो गए हैं। उन्होंने सड़क की मुरम्मत कार्य की मांग उठाई है।

यह भी पढ़ें :  सरकारी कर्मचारियों पर Action, 21 को किया Suspend, 15 को जारी हुए Notice

विभाग और नेताओं की कार्यप्रणाली को जमकर कोसते हैं लोग

रोष प्रकट करते हुए स्थानीय लोगों और महिला ने बताया कि वाहन इसी सड़क से स्कूली बच्चों व यात्रियों को लेकर हिचकौले खाते हुए निकलते हैं। आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि जिस प्रकार से रोड की हालत खस्ता है, इस पर से जब वाहन गुजरते होंगे तो वाहनों में सवार यात्रियों का क्या हाल होता होगा। इस सड़क से रूटीन में भारी गिनती में वाहन गुजरते हैं और नेताओं व अधिकारियों की कार्यप्रणाली को जमकर कोसते हैं। यह काफी चिंता का विषय है कि किसी ने इसका समाधान करवाने के लिए आजतक कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। हालांकि, धार महानपुर को जाने वाली कुछ हिस्से में सड़क ठीक भी है, सिर्फ लगभग 3 किलोमीटर सड़क की हालत दयनीय स्थिति में है। जल्द इस सड़क की सुध नहीं ली गई तो दिन-प्रतिदिन स्थिति बढ़ती जाएगी।

कैसे मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा, सड़क की हालत दयनीय

धार महानपुर क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, लेकिन यहां पर पर्यटकों के लिए मूलभूत सुविधाओं की कमी के चलते विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की गुहार लगाई है। इससे जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वहीं बेरोजगार युवाओं को रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सड़क की हालत को सुधारना बहुत जरूरी है। लोगों ने बताया कि जीरो मोड़ से धार महानपुर को सड़क जाती है, उसकी हालत इतनी खराब है कि घूमने आए लोग वहां से वापस चले जाते हैं। हालांकि, 3 किलोमीटर से आगे का मार्ग ठीक है। उन्होंने विभाग से गुहार लगाई है कि जल्द से जल्द मार्ग पर तारकोल बिछाई जाए, ताकि लोगों को और अधिक मुश्किलों का सामान नहीं करना पड़े।

यह भी पढ़ें :  जम्मू के इस इलाके में मिली एंटी टैंक बारूदी सुरंग, BSF ने किया नष्ट

सिर्फ झूठे आश्वासन, स्थानीय लोग रोजाना खस्ताहाल सड़क से गुजरने को मजबूर

स्थानीय लोगों ने बताया कि नेता लोग सिर्फ वोट मांगने के लिए आते हैं और जीतने के बाद दिखाई नहीं देते। लोगों की समस्या का हल करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाते हैं। सिर्फ आश्वासन देते रहते हैं। साफ मौसम में आवाजाही करने में इतनी मुश्किल है, बारिश के दौरान तो आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं। जब गाड़ी गुजरती है तो सड़क किनारे खड़ा नहीं हो सकते इतनी धूल हो जाती है। कंक्रीट गाड़ियों के टायर से लगकर घरों के शीशे टूट जाते हैं। स्थानीय लोगों को रोजाना इस खस्ता हाल सड़क से गुजरने के लिए मजबूर होना पड़ता है। नालियां बंद पड़ी हुई हैं। बारिश के दौरान पानी सड़क पर बहता है जिसके कारण लोगों को आने-जाने में भी मुश्किल हो जाती है। इस समस्या को ध्यान में रहते हुए शीघ्र कोई उचित कदम उठाए जाएं।

यह भी पढ़ें :  Srinagar News : ऑपरेशन ड्यूटी दौरान सेना के 2 जवानों की मौ/त

तारकोल बिछाने और नालियों की सफाई की उठाई मांग

तारकोल एक बार बिछाई गई थी जो एक महीने में ही उखड़ गई थी। लोगों ने बताया कि यह समस्या किसको सुनाएं उनकी कोई सुनता ही नहीं है। सरकार की तो जिम्मेदारी होती है लोगों को सहूलियत देना और समस्या का समाधान करवाना। उन्होंने विभाग से आग्रह किया है कि जल्द से जल्द सड़क पर तारकोल बिछाई जाए और नालियों को ठीक करवाया जाए, ताकि लोगों को और ज्यादा दिक्कत पेश न आए।

वहीं इस मामले में पी.एम.जी.एस.वाई. के ए.ई.ई. दीपक कोहली ने कहा कि जल्द ही समस्या का हल करने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!