Kashmir घाटी में बरसे बादल, गर्मी से राहत के बीच मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Edited By Neetu Bala, Updated: 29 Jul, 2024 03:58 PM

clouds rained in kashmir valley meteorological department

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि संवेदनशील इलाकों में अचानक बाढ़, बादल फटने, भूस्खलन, मिट्टी धंसने और पत्थर गिरने की घटनाएं हो सकती हैं।

श्रीनगर: श्रीनगर में काफी समय से पड़ रही गर्मी के बाद थोड़ी राहत मिली है। बता दें कि श्रीनगर सहित कश्मीर घाटी के अधिकांश हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई, जिससे लंबे समय से शुष्क, गर्म और आर्द्र मौसम के बाद निवासियों को राहत मिली। सोमवार दोपहर श्रीनगर और उसके आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिससे चिलचिलाती धूप और खराब मौसम से काफी राहत मिली। स्थानीय लोगों और पर्यटकों ने बारिश का आनंद लिया।

ये भी पढ़ेंः  मोटरसाइकिल पर जा रही युवती के साथ दर्दनाक हादसा, मंजर देख सहमे लोग

लेकिन श्रीनगर में रविवार और सोमवार की मध्य रात्रि में 24.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो 132 वर्षों में दूसरा सबसे अधिक न्यूनतम तापमान है। बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी के कारण, अधिकारियों ने कश्मीर घाटी में प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूल गतिविधियों को मंगलवार तक स्थगित कर दिया है।

ये भी पढ़ेंः  Amarnath Yatra 2024: पिछले साल का टूटा रिकॉर्ड, 29 दिनों में इतने श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

घाटी के विभिन्न हिस्सों से हल्की से मध्यम बारिश की खबरें आई हैं। श्रीनगर में मौसम विज्ञान केंद्र ने कश्मीर संभाग के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान लगाया है, जिसमें गुलमर्ग, तंगमर्ग और बारामुल्ला, दूध पथरी, खान साहिब और बडगाम के आसपास के इलाके शामिल हैं। बारिश की उम्मीद वाले अन्य इलाकों में पुलवामा, शोपियां, काजीगुंड, अनंतनाग और श्रीनगर और गंदेरबल के कुछ हिस्से शामिल हैं। कुछ इलाकों में थोड़ी देर के लिए तेज बारिश हो सकती है।

अगले 2 दिनों का हाल

मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को मौसम सामान्यतः बादल छाए रहेंगे तथा कश्मीर संभाग के कई हिस्सों और जम्मू संभाग के अधिकांश स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ेंगे। अगले दो दिनों में मौसम सामान्यतः बादल छाए रहने के साथ कश्मीर संभाग के कई हिस्सों और जम्मू संभाग के व्यापक क्षेत्रों में रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

बारिश की खुशी के बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि कुछ समय के लिए भारी बारिश से जम्मू-कश्मीर के संवेदनशील इलाकों में अचानक बाढ़, बादल फटने, भूस्खलन, मिट्टी धंसने और पत्थर गिरने की घटनाएं हो सकती हैं। 


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!