श्रीनगर दौरे पर PM Modi, जम्मू-कश्मीर के लोगों को देंगे ये सौगात

Edited By Sunita sarangal, Updated: 20 Jun, 2024 10:14 AM

pm modi on srinagar visit

प्रधानमंत्री आज शाम लगभग 6 बजे श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रैंस सैंटर (एस.के.आई.सी.सी.) में ‘एम्पॉवरिंग यूथ, ट्रान्सफार्मिंग जे. एंड के.’ (युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाना) विषयक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।

श्रीनगर(मीर आफताब): जम्मू-कश्मीर के निवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून, 2024 को श्रीनगर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करने वाले हैं। यह आयोजन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि यह क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता पर वैश्विक ध्यान आकर्षित करता है, साथ ही योग के अमूल्य स्वास्थ्य लाभों को भी बढ़ावा देता है।

श्रीनगर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मेजबानी करने के निर्णय ने स्थानीय लोगों के बीच व्यापक खुशी और उम्मीद को जन्म दिया है। यह वर्षों की चुनौतियों के बाद क्षेत्र में सामान्य स्थिति और शांति की वापसी का प्रमाण है। यह आयोजन न केवल योग को एक एकीकृत शक्ति के रूप में बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों के केंद्र के रूप में जम्मू-कश्मीर की क्षमता को भी उजागर करता है।

योग एक प्राचीन अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी, जिसने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपने समग्र दृष्टिकोण के लिए वैश्विक प्रशंसा प्राप्त की है। श्रीनगर को आयोजन स्थल के रूप में चुनकर, पीएम मोदी का लक्ष्य घाटी के लुभावने परिदृश्यों की पृष्ठभूमि में योग की विश्वव्यापी अपील को प्रदर्शित करना है। इस कार्यक्रम में देश भर और दुनिया भर से प्रतिभागियों के आने की उम्मीद है, जो योग के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में प्रमुख के रूप में भारत की भूमिका को मजबूत करेगा। इसके अलावा, श्रीनगर में इस तरह के प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी एकजुटता और अखंडता का एक शक्तिशाली संदेश देती है। यह जम्मू और कश्मीर के लोगों को स्वास्थ्य और सद्भाव के वैश्विक उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लेने का अवसर प्रदान करता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में न केवल योग सत्र होंगे, बल्कि सांस्कृतिक प्रदर्शन भी होंगे जो क्षेत्र की समृद्ध विविधता को दर्शाता हो।

प्रधानमंत्री 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास और उद्घाटन

प्रधानमंत्री आज शाम लगभग 6 बजे श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रैंस सैंटर (एस.के.आई.सी.सी.) में ‘एम्पॉवरिंग यूथ, ट्रान्सफार्मिंग जे. एंड के.’ (युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाना) विषयक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वे 1,800 करोड़ रुपए की लागत वाली कृषि और संबंधित क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना (जे.के.सी.आई.पी.) का भी शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री 1,500 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन में सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर, जलापूर्ति योजनाएं और उच्च शिक्षा में इंफ्रास्ट्रक्चर आदि से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री चिनैनी-पतनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार, औद्योगिक संपदाओं के विकास और 6 सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री सरकारी सेवा में नियुक्त दो हजार से अधिक व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!