Tulip Garden Srinagar के टूटे सारे रिकॉर्ड, 4 लाख से पार हुई Tourists की संख्या

Edited By Sunita sarangal, Updated: 23 Apr, 2024 09:51 AM

more than 4 lakh tourists visit to tulip garden srinagar this year

श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता का एक बेहतरीन नमूना है।

श्रीनगर/जम्मू: श्रीनगर के प्रसिद्ध ट्यूलिप गार्डन में इस साल सैलानियों की आमद का रिकार्ड अंतत: टूट गया है। इस सीजन में 3 हजार विदेशी पर्यटकों सहित लगभग 4.2 लाख घरेलू पर्यटकों ने ट्यूलिप गॉर्डन में भ्रमण किया। ट्यूलिप गार्डन की ओर जाने वाले पर्यटकों का सिलसिला अभी नहीं रुक रहा।

यह भी पढ़ें :  3 कुख्यात ड्रग तस्करों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, कुर्क की लाखों की संपत्ति

श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता का एक बेहतरीन नमूना है। ट्यूलिप गार्डन में भ्रमण करने वाले सैलानियों की बात करें तो 23 मार्च तक 3,99,138 लोग यहां आ चुके हैं जिनमें 2,738 विदेशी पर्यटक, 3,06,230 राष्ट्रीय पर्यटक और 90,170 स्थानीय पर्यटक शामिल हैं। सीजन में अभी भी कुछ सप्ताह से अधिक समय बाकी है और इस सीजन के खत्म होने से पहले आंकड़ा और बढ़ेगा। फ्लोरीकल्चर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस साल आगंतुकों की संख्या 4 लाख के पार होने पर ट्यूलिप गार्डन का इतिहास बन चुका है।

एशिया का सबसे बड़ा गार्डन है ट्यूलिप गार्डन

श्रीनगर में ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा गार्डन है। इसके खुलने के 31 दिनों के भीतर 3.99 लाख से अधिक पर्यटक आए हैं जो सीजन की एक उल्लेखनीय शुरुआत है। इस साल बगीचे में 73 किस्मों के 1.7 मिलियन से अधिक ट्यूलिप हैं। जो डल झील और जबरवान पहाड़ियों के बीच सुरम्य पृष्ठभूमि के बीच स्थित हैं। वसंत ऋतु के दौरान घाटी के मुख्य आकर्षणों में से एक के रूप में प्रसिद्ध ट्यूलिप गार्डन ने पिछले वर्ष के 370,000 आगंतुकों की उल्लेखनीय उपस्थिति की गति को आगे बढ़ाते हुए पिछले आगंतुक रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। फ्लोरीकल्चर अधिकारी ने माना कि ट्यूलिप गार्डन ने पर्यटकों की संख्या के लिए एक नया मानक स्थापित किया है। इससे उत्साहित अब पांच नई ट्यूलिप किस्मों को शामिल करने के साथ स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों में वृद्धि की उम्मीद करते हुए बगीचे के आकर्षण को बढ़ाया जाएगा। ट्यूलिप गार्डन जो वसंत के दौरान कश्मीर घाटी में पर्यटन का एक प्रमुख स्रोत है, ने सरकार को इसके द्वार सामान्य से पहले खोलने के लिए प्रेरित किया है। ट्यूलिप गार्डन पूरे अप्रैल भर खुला रहेगा और आगंतुकों को इसकी भव्यता का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करेगा। आगंतुकों के अनुभवों को सुव्यवस्थित करने के लिए यातायात पुलिस विभाग ने एक मार्ग योजना लागू की है और यातायात प्रवाह को प्रबंधित करने और निर्दिष्ट खंड पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए यातायात सलाह जारी की है।

गौर रहे कि पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद द्वारा 2008 में स्थापित इंदिरा गांधी मैमोरियल ट्यूलिप गार्डन 30 हैक्टेयर में फैला है और इसमें ट्यूलिप, डैफोडिल्स, जलकुंभी और मस्करी शृंखला की एक प्रभावशाली विशेषता है। फ्लोरीकल्चर विभाग के 60 माली की एक समर्पित टीम द्वारा सावधानीपूर्वक देखभाल की जाती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!