पासिंग आऊट परेड में पहुंचे LG मनोज सिन्हा, आतंकवाद को लेकर कही यह बात

Edited By Sunita sarangal, Updated: 24 Jun, 2024 09:52 AM

terrorism in jammu and kashmir

उन्होंने कहा कि सीमावर्ती इलाके में आतंकी गतिविधियों के अलावा ड्रग्स की तस्करी भी एक बड़ी चुनौती बन गई है

रियासी: रियासी के तलवाड़ा सबसिडरी ट्रेनिंग सैंटर (एस.टी.सी.) में 16वें बैच की पासिंग आऊट परेड में एक वर्ष की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद जम्मू और कश्मीर की 2 बॉर्डर बटालियन के 860 नव आरक्षक देश की सेवा को समर्पित हुए। उन्होंने भारतीय संविधान के साथ-साथ देश की रक्षा की शपथ ली। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा मुख्य अतिथि थे जबकि पुलिस महानिदेशक आर.आर. सवैन, ए.डी.जी.पी. आनंद जैन, प्रिंसीपल सैक्रेटरी मनदीप कुमार व डिवीजनल कमिश्नर रमेश कुमार सहित पुलिस तथा प्रशासन के कई अन्य उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे।

PunjabKesari

मुख्य अतिथि ने परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती इलाके में आतंकी गतिविधियों के अलावा ड्रग्स की तस्करी भी एक बड़ी चुनौती बन गई है लेकिन उन्हें पूरी उम्मीद है कि नव आरक्षक उन सभी चुनौतियों का मुंहतोड़ जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि आतंकियों और देश के दुश्मनों से एक कदम आगे रहने की जरूरत है। उप-राज्यपाल ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद अपनी आखिरी सांसें ले रहा है और हालिया आतंकवादी घटनाएं ‘दुश्मन की हताशा’ का संकेत हैं। उन्होंने कहा कि वर्चुअल वॉरफेयर और साइबर क्राइम बड़ी चुनौती बन चुका है। राष्ट्र विरोधी तत्व सोशल मीडिया के जरिए असामाजिक गतिविधियां और शांति भंग करने के प्रयास में रहते हैं। हथियार चलाने की दक्षता के साथ ही कम्प्यूटर में भी पारंगत जवान इन तत्वों के मंसूबे विफल करेंगे। 

PunjabKesari

इस मौके पर पुलिस महानिदेशक आर.आर. स्वैन ने नव आरक्षकों से कहा कि देश के कानून को लागू रखने के लिए उन्हें कई प्रकार की जिम्मेदारियां और अधिकार सौंपे गए हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस में शामिल होना आसान नहीं होता और शामिल होने के बाद अगली डगर चुनौतियों वाली होती है। आज वे उस जम्मू-कश्मीर पुलिस का अंग बन गए हैं जिसकी बुनियाद 1,600 से भी अधिक जवानों के प्राणों के बलिदान पर टिकी हुई है।

बेहतर प्रदर्शन करने वालों को किया सम्मानित

PunjabKesari

एस.टी.सी. में एक वर्ष की कड़ी ट्रेनिंग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले नव आरक्षकों को नकद ईनाम और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। ऑल राउंड बैस्ट ट्रॉफी हासिल करने वाले रक्षण चौधरी को एक लाख रुपए की राशि और स्मृति चिन्ह दिया गया। दूसरे ऑल राउंड बैस्ट रहे मंजीत कुमार को 75 हजार रुपए, तीसरे ऑल राउंड बैस्ट रहे साहिल वर्मा को 50 हजार रुपए और चौथे ऑल राउंड बैस्ट रहे मोहम्मद शाहिद खान को 25 हजार रुपए और स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

PunjabKesari

इंडोर बैस्ट ट्रॉफी हासिल करने वाले रक्षण चौधरी तथा आउटडोर बैस्ट ट्रॉफी हासिल करने वाले सलीम मोहम्मद को 75-75 हजार रुपए ईनाम में दिए गए। इसके अलावा परेड का बेहतर नेतृत्व करने वाले परेड कमांडर आदिल रमजान को 5 हजार और सेकंड कमांडर सुमित कुमार को 3 हजार रुपए ईनाम में दिए गए।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!