खुशखबरी ! दुनिया के सबसे ऊंचे पुल परअब छुक-छुककर दौड़ेंगी ट्रेनें, इस दिन से शुरू हो रहा पहली Train का सफर

Edited By Neetu Bala, Updated: 20 Jul, 2024 01:10 PM

now trains will chug along on chenab bridge the journey of the first train

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में बने दुनिया के सबसे ऊंचे स्टील आर्क ब्रिज पर स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को पहली ट्रेन चलेगी।

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में बने दुनिया के सबसे ऊंचे स्टील आर्क ब्रिज पर स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को पहली ट्रेन चलेगी। संगलदान से रियासी के बीच चलने वाली यह ट्रेन सेवा उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना का हिस्सा है। 20 जून को इस पुल पर ट्रेन का ट्रायल हुआ था। इससे पहले 16 जून को पुल पर इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल हुआ था। यह पुल पेरिस के एफिल टावर से 29 मीटर ऊंचा है। एफिल टॉवर की ऊंचाई 330 मीटर है, जबकि 1.3 किलोमीटर लंबा पुल चिनाब नदी पर 359 मीटर की ऊंचाई पर बना है।

ये भी पढे़ंः  J&K में नहीं रुक रहा ये अवैध धंधा, Police ने लिया सख्त Action

यह पुल 40 किलोग्राम तक विस्फोटक और रिक्टर पैमाने पर 8 तीव्रता का भूकंप झेल सकता है। पाकिस्तान सीमा से इसकी हवाई दूरी सिर्फ 65 किलोमीटर है। इस पुल के खुलने से कश्मीर घाटी हर मौसम में भारत के अन्य हिस्सों से रेल मार्ग से जुड़ी रहेगी। यूएसबीआरएल यह परियोजना 1997 में शुरू हुई थी। इसके तहत 272 किलोमीटर रेल लाइन बिछाई जानी थी। अब तक विभिन्न चरणों में 209 किमी. बिछाई जा चुकी है। इस साल के अंत तक रियासी को कटरा से जोड़ने वाली आखिरी 17 किमी लाइन बिछा दी जाएगी, जिसके बाद यात्री जम्मू के रियासी से कश्मीर के बारामूला तक यात्रा कर सकेंगे।

ये भी पढे़ंः  आधी रात बच्चे को दूध देने उठी मां, घर का हाल देख उड़े होश

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!