Edited By Neetu Bala, Updated: 19 Jan, 2025 01:39 PM
आधुनिकीकरण के लिए शुरू किया गया काम 6 मार्च 2025 तक पूरा करने की योजना है।
जम्मू डेस्क : जम्मू तवी Railway Station पर आने वाले यात्रियों के लिए नई अपडेट है। आप को बता दें कि अब इंतजार खत्म होने वाला है। जल्द ही जम्मू तवी रेलवे स्टेशन का निर्माण होने वाला है। यह रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से भरपूर होगा, साथ ही बताते चलें कि व आधुनिकीकरण के लिए शुरू किया गया काम 6 मार्च 2025 तक पूरा करने की योजना है। उत्तर रेलवे 450 करोड़ रुपए की लागत से जम्मू तवी रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण परियोजना पर काम कर रहा है। यह एक बड़ा आधुनिकीकरण प्रोजैक्ट है। इस परियोजना का उद्देश्य यात्रियों की सुविधा, सुरक्षा, बेहतर कनैक्टिविटी और संचालन में सुधार करना है। उत्तर रेलवे ने कहा है कि भविष्य में जम्मू तवी रेलवे स्टेशन जम्मू-कश्मीर घाटी में ट्रेन संचालन को और बेहतर तरीके से संभालने के लिए तैयार होगा।
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परियोजना के तहत जम्मू तवी यार्ड के आधुनिकीकरण के लिए यार्ड का पुर्नविकास लगभग पूरा हो चुका है और नॉन-इंटरलॉकिंग का काम भी जल्द खत्म हो जाएगा। यार्ड का यह काम जम्मू तवी स्टेशन के पुर्नविकास का एक चुनौतीपूर्ण और कठिन काम था, लेकिन इसके पूरा होने के बाद स्टेशन का पुर्नविकास तेजी से होगा।
इस परियोजना के तहत 3 प्लेटफार्मों को बढ़ाकर 7 प्लेटफार्म बनाया जाना है। जिन चार नए प्लेटफार्म का निर्माण होगा वह अत्याधुनिक बैलास्टेलेस तकनीक से लैस होंगे। प्लेटफार्मों पर संचालन को सुचारू बनाना और सफाई का काम भी सुनिश्चित किया जा रहा है। प्रत्येक प्लेटफार्म पर धोने योग्य एप्रन होंगे, जो स्वच्छ वातावरण में योगदान देंगे। इसके अलावा यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए दो नए 12 मीटर चौड़े फुटओवरब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है ताकि यात्रियों को आसानी से प्लेटफार्मों तक पहुंच मिल सके।
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उत्तर रेलवे के मुताबिक सातों प्लेटाफार्मों को जोडऩे के लिए 72 मीटर चौड़ी एयर कॉन्कोर्स का निर्माण, जिससे प्लेटफार्मों के बीच सुगम आवाजाही होगी और यात्री प्रवाह में सुधार होगा। परियोजना में नरवाल साइड पर 4500 वर्ग मीटर का नया स्टेशन बिल्डिंग बनाए जाने की योजना है। साथ ही मुख्य स्टेशन बिल्डिंग का उन्नयन कर, उसे 15600 वर्ग मीटर की आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। उत्तर रेलवे ने कहा है कि सिग्नल कंट्रोल रूम को नए भवन में स्थानांतरित किया जाएगा। धुलाई पिट लाइनों की संख्या 3 से बढ़ाकर 5 की जाएगी, जिससे अधिक ट्रेनों को संभालने की क्षमता बढ़ेगी।
चार और स्टेबलिंग लाइनों के निर्माण से जम्मू तवी स्टेशन की क्षमता बढ़ेगी, जिससे अधिक ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। इसके अतिरिक्त ट्रेनों का शंटिंग करना और भी आसान होगा। इस आधुनिकीकरण के बाद पार्सल साइडिंग भी कार्यशील होगी। उत्तर रेलवे के अनुसार पुरानी मैकेनिकल इंटरलॉकिंग प्रणालियों को उन्नत इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग से बदला जाएगा ताकि सुरक्षा और दक्षता में सुधार हो सके।
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