J-K चुनाव : दूसरे चरण में 27 उम्मीदवारों ने नामांकन लिया वापस, अब इतने Candidates लड़ेंगे Elections

Edited By Sunita sarangal, Updated: 10 Sep, 2024 12:08 PM

jammu kashmir elections 2nd phase

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में सबसे अधिक 9 उम्मीदवारों ने बडगाम जिले में अपना नामांकन वापस लिया

जम्मू-कश्मीर: आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए 26 विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन पत्र वापस लेने के आखिरी दिन 27 उम्मीदवारों ने 6 जिलों में संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालय में अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली। सोमवार को अंतिम चुनाव मैदान में 239 उम्मीदवार बचे हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जम्मू-कश्मीर यू.टी. के कार्यालय ने बताया कि कुल 266 वैध नामांकन में से 27 उम्मीदवारों ने नाम वापसी की अंतिम तिथि यानी सोमवार 9 सितंबर तक अपना नामांकन वापस ले लिया। इसके साथ अब केवल 239 वैध रूप से नामांकित उम्मीदवार उन 26 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मैदान में बचे हैं जहां 25 सितंबर को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान होगा।

यह भी पढ़ें :  कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 19 और उम्मीदवार किए घोषित

सबसे ज्यादा बडगाम में उम्मीदवारों ने लिए नामांकन वापस

सबसे अधिक 9 उम्मीदवारों ने बडगाम जिले में अपना नामांकन वापस लिया, इसके बाद श्रीनगर जिले में 6, राजौरी और पुंछ जिलों में 5-5, रियासी जिले में 2, जबकि गांदरबल जिले में किसी भी उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया।

इतने उम्मीदवार बचे चुनावी मैदान में

श्रीनगर जिले में 93 उम्मीदवार अंतिम चुनावी मैदान में बचे हैं। इसके बाद बडगाम जिले में 46, राजौरी जिले में 34, पुंछ जिले में 25, गांदरबल जिले में 21, जबकि रियासी जिले में 20 उम्मीदवार अंतिम चुनावी मैदान में बचे हैं। रियासी जिले में गुलाबगढ़ एसी में चुनाव के लिए 6 उम्मीदवार अंतिम चुनाव मैदान में हैं, रियासी एसी में 7 उम्मीदवार, जबकि श्री माता वैष्णो देवी एसी में 7 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं। राजौरी जिले में कालाकोट-सुंदरबनी एसी में चुनाव के लिए 11 उम्मीदवार अंतिम चुनावी मैदान में हैं, नौशहरा एसी में 5 उम्मीदवार, राजौरी एसी में 8 उम्मीदवार, बुद्धल एसी में 4 उम्मीदवार जबकि थन्ना मंडी एसी में 6 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं।

यह भी पढ़ें :  Mata Vaishno Devi श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, यात्रा के लिए लगेगा कम किराया

पुंछ जिले में सूरनकोट एसी में चुनाव के लिए 8 उम्मीदवार अंतिम चुनावी मैदान में बचे हैं, पुंछ हवेली एसी में 8 उम्मीदवार, जबकि मेंढर एसी में 9 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं। इसी तरह गांदरबल जिले में कंगन एसी में 6 उम्मीदवार और गांदरबल एसी में 15 उम्मीदवार चुनाव के लिए अंतिम चुनावी मैदान में बचे हैं। श्रीनगर जिले में हज़रतबल एसी में चुनाव के लिए 13 उम्मीदवार अंतिम चुनावी मैदान में बचे हैं, खनयार एसी में 10 उम्मीदवार, हब्बाकदल एसी में 16 उम्मीदवार, लाल चौक एसी में 10 उम्मीदवार, चन्नापोरा एसी में 8 उम्मीदवार, ज़ाडीबल एसी में 10 उम्मीदवार, ईदगाह एसी में 13 उम्मीदवार, जबकि 26-सैंट्रल शाल्टेंग एसी में 13 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं। अंतत: बडगाम जिले में बडगाम एसी में चुनाव के लिए 8 उम्मीदवार अंतिम चुनावी मैदान में बचे हैं, बीरवाह एसी में 12 उम्मीदवार, खानसाहिब एसी में 10 उम्मीदवार, चरार-आई-शरीफ एसी में 10 उम्मीदवार, जबकि चडूरा एसी में 6 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं।

यह भी पढ़ें :  छुट्टी पर आया था जवान, दर्दनाक हादसे में गंवाई जान

उल्लेखनीय है कि 5 सितंबर को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि तक कुल 309 उम्मीदवारों ने 26 विधानसभा क्षेत्रों में संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के समक्ष अपने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। इनमें से 6 सितंबर को हुई जांच के दौरान 266 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए और अब 27 उम्मीदवारों की वापसी के साथ 239 उम्मीदवार अब अंतिम चुनावी मैदान में बचे हैं।

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव शैड्यूल

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 18 सितंबर को मतदान होगा जबकि दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर और तीसरे चरण के तहत एक अक्तूबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि चुनाव के नतीजे 8 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!