Indian Army का डी5 मोटरसाइकिल अभियान संपन्न, देश भर के जवानों ने लिया हिस्सा

Edited By Sunita sarangal, Updated: 10 Jul, 2024 05:36 PM

indian army s d5 motorcycle expedition completed

भारतीय सेना का डी5 मोटरसाइकिल अभियान कारगिल युद्ध स्मारक पर भव्य ध्वजारोहण समारोह के साथ संपन्न हुआ।

कारगिल(मीर आफताब): भारतीय सेना का डी5 मोटरसाइकिल अभियान कारगिल युद्ध स्मारक पर भव्य ध्वजारोहण समारोह के साथ संपन्न हुआ। लद्दाख में, कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती के उपलक्ष्य में डी5 मोटरसाइकिल अभियान दल का ध्वजारोहण समारोह द्रास स्थित कारगिल युद्ध स्मारक पर हुआ। इस अवसर पर उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वी. सुचिंद्र कुमार मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने टीम को ध्वजारोहण के बाद कारगिल युद्ध स्मारक द्रास में सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें :  2 मंजिला घर में लगी भयानक आग, आसमान में छाया काला धुआं

रजत जयंती कारगिल विजय दिवस समारोह की प्रस्तावना के रूप में आयोजित डी5 मोटरसाइकिल अभियान ने 17,000 किलोमीटर की प्रभावशाली यात्रा पूरी करने के बाद एशियाई बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में मान्यता प्राप्त की है। देश के विभिन्न क्षेत्रों से शुरू हुआ यह अभियान द्रास के लिए दो अलग-अलग मार्गों पर चलने से पहले नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर एकत्रित हुआ। एक मार्ग जम्मू से होकर जाता था, जबकि दूसरा चंडीगढ़ और लेह से होकर गुजरता था।

यह भी पढ़ें :  Kathua Terror Attack के बाद अमरनाथ यात्रा निशाने पर, आतंकी रच रहे थे ये बड़ी साजिश

यात्रा के दौरान अभियान दल ने लगभग 1,200 एन.सी.सी. युवाओं से संपर्क किया और उन्हें भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने वीर नारियों और शहीदों के परिवारों से भी मुलाकात की और उन्हें सम्मानित किया। साथ ही 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना द्वारा किए गए बलिदानों के बारे में भी बताया। इस समारोह में डी.जी. आर्टिलरी लेफ्टिनेंट जनरल अदोश कुमार, जी.ओ.सी. 14 कोर लेफ्टिनेंट जनरल हितेश भल्ला, जी.ओ.सी. 8 माउंटेन डिवीजन मेजर जनरल सचिन मलिक सहित अधिकारी, युद्ध के दिग्गज और डी5 मोटरसाइकिल अभियान दल के लोग शामिल हुए।

यह भी पढ़ें :  डोडा एनकाउंटर : सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन दूसरे दिन भी जारी

अभियान के मुख्य कोऑर्डिनेटर लेफ्टिनेंट कर्नल मनोज कुमार नायर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह यात्रा न केवल बहादुर सैनिकों के बलिदान का स्मरण कराती है, बल्कि भारतीय सेना की एकता और लचीलेपन का भी प्रतीक है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अभियान में देश भर के कर्मी शामिल थे। इस अभियान का उद्देश्य मार्ग पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से वीर नारियों, कारगिल पुरस्कार विजेताओं और दिग्गजों को श्रद्धांजलि देना था।

यह भी पढ़ें :  कश्मीर के स्कूलों में क्या बढ़ेंगी गर्मियों की छुट्टियां? शिक्षा विभाग के Director ने दी जानकारी

अभियान का मूल्यांकन करने वाले डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने सत्यापित तथ्यों और यात्रा के अनूठे पहलुओं के आधार पर एशियाई बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लिए इसकी योग्यता की पुष्टि की। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल वी. सुचिंद्र कुमार ने 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वालों और घायलों को याद करने के लिए भारतीय सेना की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने ऑपरेशन विजय के दौरान दिखाए गए अटूट संकल्प और साहस की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि शहीदों की बहादुरी और देशभक्ति भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों से होकर सफलतापूर्वक यात्रा करने के लिए डी5 मोटरसाइकिल अभियान दल को बधाई दी। यह अभियान भारतीय सैनिकों की वीरता और भारतीय सेना की स्थायी भावना का प्रमाण है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!