यदि आप भी जा रहे हैं Vaishno Devi तो इन मार्किटों में कर सकते हैं Shopping,मिलेंगे एक से बढ़कर एक Items

Edited By Neetu Bala, Updated: 26 Jul, 2024 02:59 PM

if you are also going to vaishno devi then you can do shopping in these markets

माता के दर्शन करने के अलावा यहां की लोकल मार्केट भी जरूर शॉपिंग करें।

कटरा: वैष्णो देवी सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। यहां हर साल भक्त यहां भारी तादाद में आते हैं। माता के दर्शन के अलावा यहां पर लोग ढाबे और धर्मशाला में ठहरने का भी आनंद लेते हैं। कटरा जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले के सुंदर त्रिकुटा पर्वत पर स्थित एक छोटा-सा शहर है। यह मूल रूप से मां वैष्णो देवी के लिए प्रसिद्ध है – जो सबसे प्रतिष्ठित हिंदू तीर्थ स्थानों में से एक है। कटरा में मां वैषणों देवी के दर्शनों के अलावा और भी बहुत कुछ है। यहां मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए आसपास घूमने के लिए कई धार्मिक, ऐतिहासिक और खूबसूरत घूमने की जगहें हैं जो देखने लायक हैं। यह खरीदारों के लिए स्वर्ग भी है। आप भी अगर वैष्णों देवी जाएं, तो माता के दर्शन करने के अलावा यहां की लोकल मार्केट भी जरूर शॉपिंग करें। इन जगहों पर घूमने के लिए आ सकते हैं श्रद्धालु :-

ये भी पढ़ेंः  Kargil से PM Modi का पाकिस्तान को दो टुक संदेश, कहा- इतिहास से सबक लें...

अर्ध कुवारी मार्केट वैष्णो देवी 
अर्ध कुवारी मार्केट में कई तरह के ट्रेडिशनल आउटफिट्स भी मिल जाएंगे। यहां की फैशन एक्सेसरीज भी बहुत पॉप्युलर है। झुमके, स्टॉल, चूडियां, कंगन यहां सब मिलते हैं। उसके अलावा यहां गिफ्ट आइटम्स कोई की-चैन, रिंग, वुडन शो पीस भी खरीद सकते हैं। गर्म कपड़ों की यहां पर अच्छी कॉलैक्शन मिल जाती है।

ये भी पढ़ें:  फरार Narco Terrorist पर चला SIA का डंडा, लाखों की सम्पत्ति पर लिया सख्त Action

रघुनाथ बाजार वैष्णो देवी 
रघुनाथ बाजार में स्वादिष्ट सूखे मेवे से लेकर यहां इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स भी मिलते हैं। यहां आपको खाने-पीने के ऑप्शन भी मिल जाएंगे, सारा दिन गुजारने के लिए बहुत अच्छी जगह है। 

लावान्या शॉपिंग कॉम्पलेक्स वैष्णो देवी 
अगर आप वैष्णो देवी आ रहे हैं तो यहां पर आना न भूलें। यहां कश्मीरी कलाकृतियां और हस्तशिल्प की कई खूबसूरत चीजें मौजूद हैं। आप अगर सर्दियों में यहां आए हैं, तो फिर पश्मीना को चेक करने के लिए सबसे बेस्ट टाइम है। आप शॉल के अलावा स्टॉल भी खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः J&K Weather: जम्मू-कश्मीर में गर्मी का कहर जारी, मौसम विभाग ने कहा ऐसे होगी बारिश

कटरा मेन मार्केट वैष्णो देवी 
अगर हम कटरा में मार्केट की बात करें तो यहां भी घूम सकते हैं। यहां आपको कपड़े और काफी चीजें मिल जाएंगी। आप यहां से ड्राय फ्रूट्स बादाम, अखरोट, सूखे सेब भी खरीद सकते हैं।

बहू प्लाजा वैष्णो देवी 
त्रिकुटा नगर में हर दिन खुलाने वाला बहू प्लाजा भी बहुत पॉप्युलर है। इस बाजार का नाम बहू किले के नाम पर रखा गया है। आप अगर त्रिकुटा नगर आएं, तो यहां जरूर घूमें।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!