कश्मीर जाना होगा अब और आसान, BRO ने यह सुरंग बनाने में हासिल की सफलता

Edited By Sunita sarangal, Updated: 14 May, 2024 03:40 PM

bro succeeded in making sungal tunnel on akhnoor poonch road

बी.आर.ओ. और प्रोजेक्ट संपर्क अपने क्षेत्र के नागरिकों के जीवन को बनाने, जोड़ने, देखभाल करने और बचाने की अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ है।

अखनूर(शिवम बक्शी): रोड अखनूर-पुंछ जिसे "द गोल्डन आर्क रोड" भी कहा जाता है, 200 किलोमीटर का एक बहुत पुराना और अत्यधिक रणनीतिक मार्ग है जो दक्षिण कश्मीर/जम्मू क्षेत्र को जम्मू-कश्मीर के पश्चिम से जोड़ता है। यह अखनूर, राजौरी और पुंछ जैसे महत्वपूर्ण सीमावर्ती जिलों को भी जोड़ता है। इस खंड में चार प्रमुख सुरंगें हैं जैसे कंडी सुरंग, सुंगल सुरंग, नौशेरा सुरंग और भिम्बर गली सुरंग।

अखनूर को पुंछ से जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट राष्ट्रीय राजमार्ग 144ए एक महत्वपूर्ण कगार पर पहुंच गया क्योंकि आज सुंगल सुरंग के लिए ब्रेकथ्रू समारोह हुआ। 2790 मीटर लंबी प्रभावशाली सुरंग अखनूर और पुंछ को जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण कड़ी है।

यह भी पढ़ें :  SIA की दक्षिण कश्मीर के 3 जिलों में Raid, जब्त किया ये सामान

डी.जी.बी.आर. लेफ्टिनेंट जनरल रघु श्रीनिवासन, वी.एस.एम. ने ब्रेकथ्रू समारोह की समीक्षा की, जो सुरंग की निर्माण गतिविधि में बड़ी सफलता का प्रतीक है। यह सफलता इस परियोजना के महत्व को रेखांकित करती है, जो क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ाने और राष्ट्रीय राजमार्ग पर बढ़िया परिवहन की सुविधा प्रदान करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

इसी वर्ष 28 जनवरी 2024 को नौशेरा सुरंग में सफलता हासिल की गई, जो राजौरी और पुंछ के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी प्रदान करने की दिशा में बी.आर.ओ. के प्रयासों को दर्शाता है। राष्ट्रीय राजमार्ग की प्रगति में तेजी आई है और इस परियोजना के 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें :  नहीं थम रहा कश्मीर में आग लगने का सिलसिला, 24 घंटों में चौथी घटना आई सामने

अपने संबोधन दौरान डी.जी.बी.आर. लेफ्टिनेंट जनरल रघु श्रीनिवासन, वी.एस.एम. ने उल्लेख किया कि बी.आर.ओ. जम्मू-पुंछ क्षेत्र में दूरदराज के क्षेत्रों को प्रमुख केंद्रों से जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं का नेतृत्व कर रहा है। जम्मू-पुंछ लिंक तेजी से आगे बढ़ते हुए अगले कुछ वर्षों में पूरा होने की राह पर है। एल.ओ.सी. पर रक्षा बुनियादी ढांचे के बारे में पूछे जाने पर डी.जी.बी.आर. ने बताया कि रक्षा बुनियादी ढांचे का विकास एक लगातार प्रक्रिया है और सीमा सड़क संगठन आई.बी., एल.सी. और एलएसी पर रणनीतिक सड़कों के निर्माण और उन्नयन के माध्यम से रक्षा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें :  गर्मी से तपने लगा जम्मू, जानें अगले 24 घंटों के मौसम का हाल

बी.आर.ओ. और प्रोजेक्ट संपर्क अपने क्षेत्र के नागरिकों के जीवन को बनाने, जोड़ने, देखभाल करने और बचाने की अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ है। यह "सड़कें राष्ट्र का निर्माण करती हैं" कहावत में विश्वास करती हैं और सामाजिक-आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देने के लिए सीमा सड़कों के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए खुद को फिर से समर्पित कर दिया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!