J&K में है दुनिया का सबसे अजीबो-गरीब डाकघर, जानिए क्या है इसकी खासियत

Edited By Neetu Bala, Updated: 02 Sep, 2024 04:29 PM

the world s strangest post office is in j k know what is its specialty

यह तैरता हुआ डाकघर ब्रिटिश काल के दौरान शुरू किया गया था और आज भी झील के किनारे रहने वाले लोगों को पत्र और कोरियर वितरित करता है।

श्रीनगर: भारत के अलग-अलग राज्यों में कई ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में हम शायद ही जानते हों। आज हम आपको एक ऐसे पोस्ट ऑफिस के बारे में बताएंगे जो पानी पर तैरता है। श्रीनगर दुनिया का एकमात्र शहर है, जहां डाकघर तैर रहा है, वह भी डल झील में। मेल डिलीवरी शिकारा में यात्रा कर रहे एक डाकिया द्वारा की जाती है। 200 साल पुराना यह तैरता हुआ डाकघर ब्रिटिश काल के दौरान शुरू किया गया था और आज भी झील के किनारे रहने वाले लोगों को पत्र और कोरियर वितरित करता है।

यह डाकघर 1820 से जम्मू-कश्मीर में है

संग्रहालय में दर्ज इतिहास के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में डाक सेवा 1820 से अस्तित्व में थी। 1866-77 में जम्मू-कश्मीर में सामान्य एवं पृथक डाक टिकट एक साथ जारी किए गए। सभी डाक टिकट स्थानीय लिपि में ही लिखे जाते थे। 1 नवंबर 1894 को जम्मू-कश्मीर में अलग से डाक टिकट जारी करना बंद कर दिया गया।

ये भी पढ़ें ः Breaking News: माता वैष्णो देवी यात्रा के नए मार्ग पर भूस्खलन, रास्ता हुआ बंद, कई घायल

1894 तक विभिन्न डाक टिकटों का प्रयोग किया जाता था

1894 तक जम्मू-कश्मीर द्वारा अलग-अलग डाक टिकटों का उपयोग किया जाता था। 1866 से 1878 तक जम्मू-कश्मीर के डाक टिकट काले, नीले, लाल, हरे और पीले पानी के रंग में हाथ से छापे जाते थे। ये सभी टिकटें जम्मू में प्रिंटिंग प्लांट में मुद्रित की गईं और कश्मीर में उपयोग के लिए आपूर्ति समय-समय पर वहां भेजी जाती थीं।

डाक घर डल झील के आसपास रहने वाले लोगों के लिए खास है

इसके अलावा, डाकघर झील के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले कई स्थानीय लोगों के लिए कई अन्य उद्देश्यों की भी पूर्ति करता है। उनके लिए यह एक बैंक की तरह काम करता है। यहां आप अपना बचत खाता भी खोल सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, यह महाराजा के समय से लेकर ब्रिटिश काल तक का 200 साल पुराना डाकघर है।

ये भी पढ़ेंः  विधानसभा चुनाव से पहले पुलिस प्रशासन सतर्क, ADGP ने जम्मू में की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा

फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं

यह फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस वे सभी सेवाएं प्रदान करता है जो आम तौर पर अन्य सभी डाकघरों में उपलब्ध होती हैं, लेकिन इसे अलग माना जाता है क्योंकि यहां से भेजे जाने वाले मेल यानी फ्लोटिंग पी.ओ. की अपनी विशेष मोहर होती है। एक कश्मीरी गुलाम नीलामीकर्ता नीलमी डार ने कहा कि इस डाकघर से गुजरने वाले सभी पत्रों पर एक विशेष मुहर होती है। इसमें डल झील पर एक हाउसबोट को दर्शाया गया है। यह अपने आप में एक अलग अनुभव है। मेल प्राप्त करने वाले को तुरंत पता चल जाएगा कि पत्र कहां पोस्ट किया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!