Katra-Srinagar रेल ट्रैक पर बड़ा Update, 5 जनवरी J&K के लिए होगा ऐतिहासिक दिन

Edited By Neetu Bala, Updated: 20 Dec, 2024 12:29 PM

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जनवरी माह में ही ट्रेन सीधे दिल्ली से कश्मीर पहुंच जाएगी। अब इस ट्रैक पर ट्रेन को दौड़ाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

जम्मू: सबसे चुनौतीपूर्ण और महत्वपूर्ण Katra-Srinagar रेल ट्रैक अब पूरी तरह से तैयार है जिसका फाइनल निरीक्षण 5 जनवरी को होगा, जबकि इस ट्रैक पर जी.एम. नार्दर्न रेलवे ने ट्राली से निरीक्षण कर लिया है। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी ने भी रियासी से कटड़ा तक ट्रैक का ट्राली से निरीक्षण किया है। अब रियासी से कटड़ा तक के करीब 18 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक का कमिश्नर रेलवे सेफ्टी 5 जनवरी को फाइनल निरीक्षण करेंगे और उस दिन इस ट्रैक पर सी.आर.एस. ट्रेन भी दौड़ाएंगे। यानी 5 जनवरी का दिन जम्मू-कश्मीर के इतिहास में ऐतिहासिक होगा क्योंकि यह फाइनल निरीक्षण ही तय करेगा कि नई दिल्ली से सीधे श्रीनगर तक ट्रेन किस दिन दौड़ेगी, लेकिन इतना तय माना जा रहा है कि जनवरी माह में ही ट्रेन सीधे दिल्ली से कश्मीर पहुंच जाएगी। अब इस ट्रैक पर ट्रेन को दौड़ाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

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उल्लेखनीय है कि यह देश का दुर्गम रेल ट्रैक है, जिसे जनवरी, 2025 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनता को समर्पित करेंगे। इस ट्रैक पर ट्रेन दौड़ने से देश का यह हिस्सा कन्याकुमारी तक जुड़ जाएगा। इस रूट पर पहली ट्रेन वंदे भारत हो सकती है।

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बता दें कि श्रीनगर तक रेल कनैक्टीविटी करने के लिए सबसे कठिन कटड़ा-बनिहाल 111 किलोमीटर लंबा रेल मार्ग कठिन चुनौतियों में तैयार किया गया है। इसी प्रोजैक्ट में कटड़ा के रिहायशी क्षेत्र के बीच 3.2 किलोमीटर लंबी टी.1 सुरंग भी शामिल है, हालांकि इस सुरंग में दिक्कतें आई थीं।

जम्मू से आगे ऊधमपुर और कटड़ा तथा बनिहाल से श्रीनगर और आगे बारामूला तक ट्रेनें चल रही हैं। 111 किलोमीटर लंबे कटड़ा से बनिहाल के हिस्से पर आर्च पुल बनाया गया है। पहाड़ी क्षेत्र होने की वजह से 97 प्रतिशत ट्रैक सुरंगों या फिर पुलों से होकर गुजर रहा है।

इससे पहले रेलवे ने संगलदान से रियासी तक का इलैक्ट्रानिक इंजन से सफल ट्रायल लिया था। इसी ट्रैक में भारत का सबसे ऊंचा चिनाब ब्रिज बनाया गया।

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