Srinagar के पांच मंदिरों को लेकर हाईकोर्ट के आदेश, पढ़ें पूरी खबर

Edited By Neetu Bala, Updated: 14 Aug, 2024 03:56 PM

high court issued order regarding control over five temples of srinagar

अदालत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि मंदिर और उसकी संपत्तियों का सम्पूर्ण प्रबंधन श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर द्वारा किया जाएगा,

श्रीनगर: उच्च न्यायालय ने आज अधिकारियों को श्रीनगर शहर के मध्य में स्थित एक मंदिर का प्रबंधन अपने हाथ में लेने का निर्देश दिया। हाई कोर्ट ने राज्य को कश्मीरी हिंदू मंदिरों और तीर्थ स्थानों को अतिक्रमण से बचाने का आदेश दिया। न्यायमूर्ति संजीव कुमार और न्यायमूर्ति एम ए चौधरी की खंडपीठ ने जम्मू-कश्मीर में मंदिर और मंदिर की संपत्तियों को छेड़े जाने के तरीके पर चिंता व्यक्त की और श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर को बारबरशाह श्रीनगर में स्थित मंदिर और उससे जुड़ी संपत्तियों का प्रबंधन अपने हाथ में लेने का निर्देश दिया।

ये भी पढे़ंः  J&K: घने जंगलों में छिपे हैं आतंकी, सैन्य कमांडर ने आतंकवाद विरोधी अभियानों का लिया जायजा

न्यायालय ने कहा कि 1990 के बाद से मंदिरों की संपत्ति की लूट बहुत बढ़ गई थी, जब कश्मीर घाटी में आतंकवाद का बोलबाला था, क्योंकि इन मंदिरों में अक्सर आने वाले और इनके प्रबंधन में रुचि रखने वाले अल्पसंख्यक समुदाय को अपनी जान बचाने के लिए घाटी से भागना पड़ा था। नतीजतन, ये मंदिर वीरान हो गए।

फैसले में कहा गया, "चूंकि अधिकांश मंदिर और उनकी संपत्तियां शहरी क्षेत्रों में स्थित थीं, इसलिए उनके उच्च मूल्य के कारण निहित स्वार्थों ने एक-दूसरे के साथ मुकदमेबाजी शुरू कर दी, कुछ ने राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज प्रविष्टियों के आधार पर और अन्य ने बिना किसी कानूनी अधिकार के उनके द्वारा निष्पादित ट्रस्ट डीड के आधार पर अपने दावे पेश किए।"

कोर्ट ने कहा कि सथू बरबरशाह स्थित मंदिर की संपत्ति भी स्थिति और कुछ हद तक सरकार की उदासीनता का शिकार बन गई है। डीबी ने कहा, "हमने अपने सामने रखे गए पूरे रिकॉर्ड को ध्यान से पढ़ा है और हमें प्रथम दृष्टया विश्वास है कि किसी भी पक्ष के पास मंदिर और उसकी संपत्तियों के प्रबंधन या मंदिर में पूजा-अर्चना करने के अपने दावे को पुष्ट करने के लिए कोई कानूनी दस्तावेज नहीं है।"

ये भी पढे़ंः Dr. Farooq के विवादित ब्यान पर Jammu में विरोध, जलाया पुतला

अदालत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि मंदिर और उसकी संपत्तियों का सम्पूर्ण प्रबंधन श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर द्वारा किया जाएगा, जो राजस्व और अन्य विभागों के अधिकारियों की एक समिति के माध्यम से मंदिर और उसकी संपत्तियों का प्रबंधन करेंगे, जिसमें दैनिक पूजा और अन्य धार्मिक अनुष्ठानों के आयोजन की व्यवस्था करना भी शामिल है, जिसका गठन उनके द्वारा किया जाएगा।

याचिकाकर्ता प्रेम जय मिश्रा ने श्री बजरंग देव धर्म दास जी मंदिर, सथू बरबरशाह (मंदिर की संपत्ति) के महंत होने का दावा किया है और जिला मजिस्ट्रेट, श्रीनगर के दिनांक 22.12.2017 के पत्र संख्या डीएमएस/आरडी-5245-11/एमआईजी/1169-73 को चुनौती देने के लिए याचिका दायर की है, जिसके तहत जिला मजिस्ट्रेट ने डॉ. जय राम दास को संबंधित मंदिर में पूजा करने की अनुमति देने वाले आदेश को वापस ले लिया है और मंदिर के दैनिक कामकाज को बाबा धर्म दास राम जीवन दास ट्रस्ट को सौंप दिया है।

ये भी पढे़ंः Baramulla में 2.5 किलोमीटर तिरंगे के साथ निकाली रैली, गीतों के साथ देशभक्ति की जताई भावना

याचिकाकर्ता ने दावा किया कि मंदिर के पुजारी महंत जय राम दास ने 01.12.2015 को निष्पादित एक घोषणा के आधार पर उन्हें मंदिर की संपत्ति का मोहतमिम नियुक्त किया है। इसलिए याचिकाकर्ता ने मंदिर में पूजा और अन्य धार्मिक अनुष्ठान करने के अधिकार पर दावा किया।

न्यायालय के संज्ञान में यह बात लाई गई है कि मंदिरों की कई ऐसी संपत्तियां, जो विभिन्न निहित स्वार्थी तत्वों के हाथों में आ गईं, या तो बेच दी गईं/पट्टे पर दे दी गईं या मंदिरों और उनके प्रबंधन को गंभीर नुकसान पहुंचा दिया गया।

डीबी ने कहा, "इस अराजक स्थिति का फायदा उठाते हुए तथाकथित महंतों और बाबाओं ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर मंदिरों की संपत्तियों पर अतिक्रमण कर लिया। तत्कालीन सरकार, जो उग्रवाद में अचानक वृद्धि से जूझ रही थी, मंदिरों और उनकी संपत्तियों की स्थिति से बेखबर रही।"

न्यायालय ने स्थानीय पुलिस को जिला प्रशासन और उसके कार्यों के लिए नियुक्त समिति को सभी प्रकार की सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया तथा समिति को देवता/मंदिर के नाम पर एक खाता खोलना होगा तथा मंदिर की संपत्ति से होने वाले सभी लाभ और लाभ को उसमें जमा करना होगा।

अदालत ने आगे निर्देश दिया, "हालांकि, समिति मंदिर के बेहतर प्रबंधन और कल्याण के लिए प्राप्त राशि का उपयोग करने की हकदार होगी और उपायुक्त/जिला मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाएंगे कि मंदिर की संपत्तियों पर सभी अतिक्रमण कानून की उचित प्रक्रिया का पालन करके हटा दिए जाएं।"

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!