Amarnath Yatra 2024 : यात्रियों के लिए अहम खबर, मौसम की मिलेगी सटीक जानकारी

Edited By Sunita sarangal, Updated: 28 Jun, 2024 11:00 AM

amarnath yatra 2024  accurate information about weather

वहीं यात्रा को लेकर जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए प्रशासन ने एडवाजरी जारी की है।

जम्मू: बाबा बर्फानी के अमरनाथ धाम में पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शनों के लिए जाने वाले जत्थे को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा झंडा दिखा कर रवाना किया। बालटाल एवं पहलगाम के रास्ते बर्फानी बाबा के दर्शनों को जाने वाले श्रद्धालुओं को मौसम की स्टीक जानकारी समय-समय पर मिलती रहेगी। कब बारिश अथवा मौसम खराब होगा, यात्रियों को सूचित किया जाएगा। अलबत्ता दोनों रास्तों पर आपदा प्रबंधन टीमों एवं रेस्क्यू टीमों को तैनात किया गया है। यात्रा को लेकर आधार शिविरों के लिए नामित अधिकारियों के फोन नंबर भी दिए हैं जहां यात्री संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  अमरनाथ यात्रा 2024 : जम्मू से रवाना हुआ पहला जत्था, कल बाबा बर्फानी के करेंगे दर्शन

वहीं यात्रा को लेकर जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए प्रशासन ने एडवाजरी जारी की है। इसके अलावा यात्रियों को रहने, खाने एवं अन्य सुविधाओं का व्यापक प्रबंध किया गया है। जिन यात्रियों का पंजीकरण हुआ था उन्हें आर.आई.एफ.डी. कार्ड जारी किए गए हैं। जिनके पास यह कार्ड होगा उन्हें ही यात्रा पर जाने दिया जाएगा। पुरानी मंडी स्थित श्री राम मंदिर में साधू-संतों का पंजीकरण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  गुर्रा गुर्रा कर रोया Water Tank में फंसा भालू, Wildlife Department ने शुरू किया Rescue ऑपरेशन

सरस्वती, वैष्णवी धाम में उमड़ी भीड़

वार्षिक अमरनाथ यात्रा में भाग लेने के लिए देश भर से श्रद्धालु जम्मू पहुंचना शुरू हो गए हैं। जिन यात्रियों ने पंजीकरण नहीं करवाया है, वे रेलवे स्टेशन स्थित श्री माता वैष्णो देवी के सरस्वती धाम और वैष्णवी धाम पहुंचे। जहां पहले टोकन लेने के बाद उनका पंजीकरण किया जाएगा। निर्धारित स्थान का टोकन मिलने पर वहीं पंजीकरण होगा। जिन श्रद्धालुओं का पहले से पंजीकरण हैं, उन्हें यात्रा के एक दिन पहले भगवती नगर स्थित यात्री निवास में जाने दिया जाएगा। अलबत्ता श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए शहर के विभिन्न सराय, आश्रम एवं भवनों में ठहरने की व्यवस्था की गई है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!