आधारशिला पोर्टल को लेकर शिक्षा विभाग ने लिया कड़ा संज्ञान, अधिकारियों को जारी किए आदेश

Edited By Sunita sarangal, Updated: 17 May, 2024 11:25 AM

education department issued orders to school officials

सभी छात्र जिनका डेटा आधारशिला पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है, उन्हें पोर्टल पर यूनिक आई.डी. नंबर दिया जाएगा।

जम्मू: आधारशिला पोर्टल पर विद्यार्थियों के नामांकन को पिछले लम्बे समय से अपलोड नहीं किया जा रहा है। इससे यह संदेश जा रहा है कि या तो नामांकन की प्रक्रिया ठप्प पड़ी है या संबंधित अधिकारियों को इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। अधिकारियों की उदासीनता को देखते हुए स्कूल शिक्षा निदेशालय ने कड़ा कदम उठाते हुए नोटीफिकेशन जारी कर संभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को आधारशिला पोर्टल में नामांकन अभियान पर ताजा प्रमाणित डेटा अपलोड करने के निर्देश जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें :  सुबह-सुबह कटड़ा में भीषण हादसा, बस और टैंकर के बीच जबरदस्त टक्कर

शिक्षा निदेशालय जम्मू ने आधारशिला पोर्टल को छात्र, शिक्षकों, बुनियादी ढांचे, वीडियो, फोटो और अन्य सभी आवश्यक डेटा को कैप्चर करने के लिए विकसित किया है ताकि स्कूल की योजना, निगरानी और प्रबंधन में उपयोग के लिए विश्वसनीय और प्रामाणिक डेटा सुनिश्चित किया जा सके। यह महत्वपूर्ण है कि विश्वसनीय डेटा लगातार अपलोड किया जाना चाहिए लेकिन कुछ समय से ऐसा नहीं हो पा रहा है। जारी आदेश में कहा गया कि जल्द से जल्द सभी डाटा को पोर्टल पर अपलोड करे और इस बात का ध्यान रखें कि डेटा में कोई विसंगति न हो।

यह भी पढ़ें :  Srinagar News : डल झील आने वाले पर्यटकों के लिए खास खबर

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा कि कई स्कूलों के हैड ऑफ इंस्टीच्यूट और जोनल एजुकेशन आफिसर आदि ने समय-समय पर डेटा अपलोड करने में उचित सावधानी नहीं बरती है, जिसके परिणामस्वरूप या तो गलत डेटा भरा गया है या वर्तमान डेटा अपलोड करने में देरी हो रही है। विभाग ने आदेश दिया है कि अब से सभी मुख्य शिक्षा अधिकारी (सी.ई.ओ.) आगे से निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करेंगे। मुख्य शिक्षा अधिकारी जहां भी आवश्यक हो सभी संबंधित डी.एन.ओ./जेड.एन.ओ. को सुविधा प्रदान करेगा ताकि पोर्टल पर डेटा लगातार भरा और अपडेट किया जा सके और प्रवर्तन के तहत नई एंट्री के बारे में साइन किए हुए डाटा को अपडेट किया जा सके। आदेश के अनुसार 15 मई 2024 से फोर्मेट के अनुसार आगे बढ़ने के लिए अभियान शुरू करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें :  जल सिंचाई विभाग की लापरवाही का नतीजा भुगत रहे लोग, जिले के बाकी हिस्सों से टूटा संपर्क

पोर्टल पर अपलोड करने वाले छात्रों को मिलेगा यूनिक आई.डी. नंबर

सभी छात्र जिनका डेटा आधारशिला पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है, उन्हें पोर्टल पर यूनिक आई.डी. नंबर दिया जाएगा। छात्र का यूनिक आई.डी. नंबर और पी.ई.एन. को पूरी स्कूली शिक्षा अवधि के दौरान भी नहीं बदला जाना चाहिए। भले ही कोई छात्र सरकारी से निजी स्कूल में ट्रांसफर होता है, यदि रिजल्ट शीट में छात्र के नाम के सामने आधारशिला और पी.ई.एन. की विशिष्ट आई.डी. का उल्लेख नहीं किया गया है तो सभी जेड.ई.ओ. और अन्य प्रमाणीकरण अधिकारी छात्रों के परिणाम की पुष्टि नहीं करेंगे। हैड कॉम्प्लैक्स और संस्थानों के प्रमुख अपने संबंधित स्कूलों के पोर्टल पर अपलोड किए गए डेटा की वास्तविकता और विविधता को प्रमाणित करेंगे। इसके बाद जैड.एन.ओज, जैड.ई.ओ. और डी.एन.ओज और सी.ई.ओ. डेटा की वास्तविकता को प्रमाणित करेंगे। वहीं 378 कॉम्प्लैक्स के जोनल एजुकेशन आफिसर्स और सभी हैड ऑफ इंस्टीच्यूट डेटा का समय पर अद्यतनीकरण (अपडेट) सुनिश्चित करेंगे और संस्थान के एक कुशल शिक्षक को डेटा अपडेट करने की जिम्मेदारी सौंपेंगे। स्कूल शिक्षा निदेशालय ने सभी अधिकारियों को उपरोक्त सभी निर्देशों का पालन करने की सख्त हिदायत दी है। किसी भी स्पष्टीकरण के मामले में शिक्षा निदेशालय जम्मू में नोडल अधिकारी आधारशिला डा. जगदीश राज पनोतरा से संपर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :  माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए Good news, मिलने जा रही ये सुविधा

जिला डोडा के 113 स्कूलों ने 0 रिपोर्ट दर्ज की

जम्मू संभाग के विभिन्न जिलों के स्कूलों के इनरोलमैंट ड्राइव डायरैक्टोरेट ऑफ स्कूल एजुकेशन जम्मू की ओर से सीजन 2024-25 के लिए इनरोलमैंट ड्राइव के लिए जारी सर्कुलर में 7 मई 2024 तक कुल डाटा की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार जिला डोडा के 113 स्कूलों ने 0 रिपोर्ट दर्ज की है जबकि 31 मार्च 2024 से पहले तक कुल 78940 एनरोलमैंट ड्राइव दर्ज की गई है और 16 मई तक 0 नामांकन दर्शाया गया है। इसी तरह जम्मू जिले के 1187 स्कूलों में शून्य रिपोर्ट दर्ज की गई है जबकि 31 मार्च से पहले तक जिले में 89293 नामांकन दर्ज हुआ है जबकि रिपोर्ट में 16 मई तक शून्य इनरोलमैंट दर्शाया गया है। किश्तवाड़ जिले के 741 स्कूलों ने कोई रिपोर्ट नहीं दी है जबकि 16 मई तक 39861 इनरोलमैंट दर्शाया गया है। कठुआ जिले के 1215 स्कूलों की शून्य रिपोर्ट है जबकि 16 मई तक कुल 78462 इनरोलमैंट हुआ है और 16 मई तक निदेशालय ने 0 रिपोर्ट की बात कही है। वहीं पुंछ के 1391 स्कूलों की शून्य रिपोर्ट है जबकि 16 मई से पहले 102518 इनरोलमैंट हुई है लेकिन 16 मई तक निदेशालयल की रिपोर्ट शून्य दर्शाया गया है। वहीं राजौरी के 1624 स्कूलों की शून्य रिपोर्ट है जबकि 16 मई से पहले तक कुल 103214 इनरोलमैंट हुई है लेकिन निदेशालय ने 16 मई तक शून्य दर्शाया है। वहीं रामबन के 853 स्कूल्स, रियासी के 1068 स्कूल्स, साम्बा के 378 और उधमपुर के 1427 स्कूलों की रिपोर्ट शून्य है लेकिन 16 मई से पहले तक रामबन में 67272, रियासी में 70274, साम्बा में 20931 और उधमपुर में 91147 नामांकन दर्ज किए गए है। इस तरह कुल जम्मू संभाग के 11017 स्कूलों में 16 मई से पहले तक कुल 741912 इनरोलमैंट ड्राइव दर्ज किया गया है जबकि ताजा डेटा किसी भी स्कूलों ने अपलोड नहीं किया है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!