क्या अनंतनाग-राजौरी में टलेगा लोकसभा का चुनाव? उमर व महबूबा ने की ये मांग

Edited By Neetu Bala, Updated: 26 Apr, 2024 07:34 PM

will lok sabha elections in anantnag rajouri be postponed

उमर व महबूबा ने चुनाव आयोग से अपील की है कि वह अनंतनाग-राजौरी सीट में चुनाव स्थगित करने से बचें।

जम्मू/श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने चुनाव आयोग से अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए चुनाव स्थगित नहीं करने का आग्रह किया है। चुनाव आयोग ने मुगल रोड पर बर्फबारी सहित प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण चुनाव के पुनर्निर्धारण की मांग करने वाले कुछ दलों और तीन उम्मीदवारों के अभ्यावेदन के बाद मुख्य सचिव अटल डुल्लू और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट मांगी थी।

ये भी पढे़ंः सोपोर मुठभेड़ :  मारे गए आतंकवादियों को लेकर IGP का खुलासा

ये भी पढ़ेंः Srinagar में दरगाह और मस्जिद को अपवित्र करने का प्रयास, मामला दर्ज

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि चुनाव स्थगित करने पर विचार नहीं किया जाना चाहिए, खासकर तब जब सभी पार्टियों ने इसकी मांग नहीं की है। उन्होंने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि चुनाव आयोग को पत्र लिखने वाले कुछ लोग चुनाव ही नहीं लड़ रहे हैं। अब्दुल्ला ने कहा कि अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में मतदान की तारीख को स्थगित करने की कोशिश करके भाजपा द्वारा अपनी सहायक पार्टियों का समर्थन करने की साजिश रची जा रही है। उन्होंने चुनाव आयोग और जम्मू-कश्मीर प्रशासन पर नैकां के विरोधियों को फायदा पहुंचाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उमर ने कहा कि वे चुनाव आयोग से अपील करते हैं और चेतावनी देते हैं कि अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव स्थगित करने से बचें। स्थगन का अनुरोध करने वाले पत्र पर केवल उन पार्टियों द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं जो भाजपा की सहायक पार्टियां हैं। दिलचस्प बात यह है कि यहां तक कि भाजपा और पीपुल्स कॉन्फ्रैंस, जो इस निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव नहीं लड़ रहे हैं, ने भी स्थगन अनुरोध पर हस्ताक्षर किए हैं। उमर ने कहा कि जो चुनाव नहीं लड़ रहे हैं, उनका इस चुनाव से क्या लेना-देना है? अगर मैं चुनाव आयोग को तमिलनाडु, केरल या महाराष्ट्र के बारे में ऐसा ही पत्र लिखूं, तो क्या वे ऐसे अनुरोध पर विचार करेंगे जहां मेरी पार्टी कोई चुनाव नहीं लड़ रही है।

दूसरी ओर, महबूबा मुफ्ती ने अपने विरोधियों पर उनके खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाते हुए कहा कि वे उन्हें संसद में नहीं देखना चाहते। उन्होंने दावा किया कि सभी धार्मिक और पार्टी लाइनों के लोग उनका समर्थन कर रहे थे और उनके विरोधी चुनाव को स्थगित करने और धांधली करने के लिए चुनाव आयोग को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में मुगल रोड से यात्रा की जिसे हाल ही में यातायात के लिए खोला गया था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान स्थगित करने का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने चेतावनी दी कि चुनाव टालने से गलत संदेश जाएगा और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में 7 मई को तीसरे चरण में मतदान होना है, जिसमें महबूबा मुफ्ती और नैकां नेता मियां अल्ताफ सहित 21 उम्मीदवार मैदान में हैं। इंडिया ब्लॉक साझेदारों के बीच सीट-बंटवारे के समझौते के तहत कांग्रेस इस निर्वाचन क्षेत्र से नैकां का समर्थन कर रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!