Srinagar का सफर हुआ आसान, जानें इस रूट पर दौड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन की खास सुविधाएं

Edited By VANSH Sharma, Updated: 06 Jun, 2025 05:16 PM

special facilities of the vande bharat train

देश ने 6 जून को एक नया इतिहास रचते हुए कटड़ा से श्रीनगर के बीच पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

जम्मू डेस्क : देश ने 6 जून को एक नया इतिहास रचा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कटड़ा से श्रीनगर के बीच पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाते हुए रवाना किया। इस समारोह में जम्मू के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के साथ और कई लोग मौजूद थे।

यह ट्रेन नॉर्दर्न रेलवे ज़ोन द्वारा चलाई जा रही है और इसे चलाने की जिम्मेदारी वरिष्ठ और अनुभवी लोको पायलट रामपाल शर्मा को दी गई। रामपाल शर्मा को यह खास अवसर उनकी लंबी सेवा, तकनीकी समझ और कई सालों के अनुभव के चलते सौंपा गया, जिससे रेलवे की गरिमा और विश्वसनीयता को बनाए रखा जा सके।

विशेष सुविधाओं से लैस है यह वंदे भारत

कटड़ा–श्रीनगर रूट पर चलने वाली यह वंदे भारत ट्रेन ‘Mini Vande Bharat 2.0’ मॉडल है, जो खासतौर पर ऊंचे और ठंडे इलाकों के लिए तैयार की गई है। ट्रेन में लगे हीटेड विंडशील्ड, एयर ड्रायर सिस्टम, थर्मल इन्सुलेटेड वॉशरूम्स और फ्रंट ग्लास में हीटिंग एलिमेंट्स जैसे फीचर्स इसे -20 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी आराम से चलने लायक बनाते हैं।

पूरी तरह अनुकूलित इस ट्रेन में मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, सीसीटीवी कैमरे, इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक दरवाजे और चौड़े गलियारे जैसी सुविधाएं दी गई हैं। ट्रेन को ICF चेन्नई में ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत तैयार किया गया है और यह पूरी तरह बिजली से चलती है, जिससे पर्यावरण की सुरक्षा भी सुनिश्चित होती है।

चिनाब ब्रिज – दुनिया का सबसे ऊँचा रेलवे आर्च ब्रिज

इस ऐतिहासिक यात्रा का सबसे बड़ा आकर्षण रहा चिनाब ब्रिज, जो अब दुनिया का सबसे ऊँचा रेलवे आर्च ब्रिज बन चुका है। यह पुल चिनाब नदी से 359 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो पेरिस में स्थित एफिल टॉवर से भी ऊँचा है। पुल की कुल लंबाई करीब 1.3 किलोमीटर है और इसकी मुख्य आर्च 467 मीटर लंबी है।

इस ब्रिज को तीव्र हवाओं (260 किमी/घंटा), भूकंप और -10 से +40 डिग्री सेल्सियस तापमान में चलने योग्य बनाया गया है। इसमें इस्तेमाल किया गया उच्च-ग्रेड स्टील और लॉन्ग-लाइफ पेंट इसे 120 साल तक टिकाऊ बनाते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने इसी ब्रिज पर खड़े होकर ट्रेन को झंडी दिखाई, और ट्रेन ने इसे पार करते हुए अपनी पहली यात्रा पूरी की।

जम्मू से कश्मीर – अब रेल से सीधा जुड़ाव

यूएसबीआरएल (उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक) परियोजना के तहत बनी यह लाइन जम्मू क्षेत्र को पहली बार सीधे श्रीनगर से जोड़ती है। इस रूट में कुल 272 किलोमीटर की लंबाई में 36 सुरंगें और 943 पुल शामिल हैं। अब कटड़ा से श्रीनगर की दूरी केवल 3 घंटे में तय होगी, जिससे यात्रियों को पहले की तुलना में 2-4 घंटे की बचत होगी। 

एकता, तकनीक और विकास का संगम

वंदे भारत ट्रेन और चिनाब ब्रिज सिर्फ एक रेलवे प्रोजेक्ट नहीं हैं, बल्कि ये भारत के एकीकरण, कश्मीर के आर्थिक विकास और तकनीकी आत्मनिर्भरता के प्रतीक हैं। यह सफर आधुनिकता, सुरक्षा और देश के दूर-दराज इलाकों को जोड़ने की भारत सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

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