PM मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे पर बोले उपराज्यपाल सिन्हा, गिनाई उपलब्धियां

Edited By Kalash, Updated: 07 Mar, 2024 06:16 PM

lieutenant governor sinha on pm modi s visit to jammu and kashmir

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जम्मू में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम को संबोधित किया

जम्मू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जम्मू में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अपने भाषण में कहा कि वह 'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' समर्पित करने और 'हजरतबल दरगाह का इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट' की परियोजना और नई सरकारी भर्तियों के आदेश देने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं। जम्मू-कश्मीर का जल्दी और समावेशी विकास 2014 से ही प्रधानमंत्री मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। उन्होंने दशकों से हाशिये पर रह रहे लोगों के अधिकारों को बहाल करने के लिए हर पल समर्पित किया है और शांति, समृद्धि और आशा के एक नए युग की शुरुआत की है। 

आज देश का मुकुटमणि नई शान से चमक रहा है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित किया है कि विकास का लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंचे और विकास, न्याय और सम्मान के अवसर सभी नागरिकों को समान रूप से मिलें। प्रधानमंत्री खुशहाल जम्मू कश्मीर का निर्माण कर रहे हैं, जम्मू-कश्मीर को आर्थिक पथ पर आगे बढ़ाने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास को एक नई गति प्रदान कर रहे हैं और उन्होंने जम्मू कश्मीर की आकांक्षाओं को देश की आकांक्षाओं से जोड़ा है। उन्होंने नारी शक्ति को जम्मू-कश्मीर की विकास यात्रा में सबसे आगे रखा है। महिलाओं के अधिकारों को बहाल किया है, नई उद्यमी योजनाएं उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बना रही हैं और नारी शक्ति को सम्मान का जीवन प्रदान कर रही हैं।

PunjabKesari

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को अपनी इच्छानुसार जीवन जीने का अवसर मिला है। युवाओं को उनकी पूरी क्षमता का उपयोग करने के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं और वे सामाजिक-आर्थिक विकास को आगे बढ़ा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक नागरिक के सपनों को नए पंख मिले हैं, उनके पंखों को अवसरों का अनंत आकाश मिला है।

उन्होंने कहा कि बख्शी स्टेडियम की क्षमता 35,000 है और इसके अलावा यहां करीब 25,000 कुर्सियां लगाई गई हैं। जिस तरह से घाटी के लोग पी.एम. मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यहां आए हैं, ये स्टेडियम पूरी तरह से भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि वह उन लोगों से माफी चाहते हैं जिन्हें बैठने के लिए जगह नहीं मिल पा रही है। उपराज्यपाल ने कहा कि अगर 2 लाख क्षमता का मैदान होता तो वो मैदान भी कश्मीर के लोगों से भरा होता। पी.एम. मोदी के लिए कश्मीर के लोगों का यही प्यार है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बुनियादी ढांचे के विकास में नई गतिशीलता आई है।

PunjabKesari

उपराज्यपाल ने दी प्रोजैक्टों की जानकारी

· 2378 करोड़ रुपये से अधिक की जेड-मोड़ सुरंग इस साल जून तक पूरी हो जाएगी।

· 4500 करोड़ रुपये की जोजिला सुरंग परियोजना पर काम चल रहा है जो सोनमर्ग को साल भर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

· 2920 करोड़ रुपये की लागत से श्रीनगर रिंग रोड का पहला चरण अगस्त महीने में पूरा हो जाएगा।

· श्रीनगर रिंग रोड का 961 करोड़ रुपये का चरण- 2 जून 2025 तक पूरा किया जाएगा।

· 10,995 करोड़ रुपये की लागत वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का काम नवंबर 2025 में पूरा होने की उम्मीद है।

· काजीगुंड-शोपियां-पुलमामा-श्रीनगर एनएच 444 का निर्माण 849 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

· खानाबल-पहलगाम-चंदनवाड़ी NH501, पुंछ-उरी रोड, बारामूला- कुपवाड़ा- तंगधार NH701 के नए राजमार्ग को मंजूरी दे दी गई है।

· 132 करोड़ रुपये की लागत से श्रीनगर बाईपास, सनतनगर, बेमिना और नौगाम फ्लाईओवर पर काम चल रहा है।

· कश्मीर घाटी में 26,300 करोड़ रुपये की राजमार्ग और सुरंग परियोजनाएं चल रही हैं।

· पी.एम.जी.एस.वाई. के तहत, पिछले 4 वर्षों में 3440 करोड़ रुपये की लागत से 4926 किमी लंबी सड़क का निर्माण करने और 500 आबादी वाले हर गांव को सड़क से जोड़ने में सफल रहे हैं।

· श्रीनगर स्मार्ट सिटी के तहत 1000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और NABARD के तहत 2531 करोड़ रुपये की लागत वाली 428 परियोजनाएं चल रही हैं। 

· पिछले 4 वर्षों में सरकारी नौकरियों में 36000 से ज्यादा भर्तियां पारदर्शी तरीके से की गई हैं।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!