बैसाखी महोत्सव: श्री गुरुद्वारा साहिब अबताल पहुंचे उपराज्यपाल, सरबत के भले के लिए मांगी दुआ

Edited By Neetu Bala, Updated: 13 Apr, 2024 07:12 PM

baisakhi festival lieutenant governor reached gurdwara sahib abatal

बैसाखी के शुभ अवसर पर उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा ने गुरुद्वारा साहिब अबताल, रामगढ़, सांबा में माथा टेका।

सांबा ( अजय ) : बैसाखी के शुभ अवसर पर उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा ने गुरुद्वारा साहिब अबताल, रामगढ़, सांबा में माथा टेका। इस मौके पर उन्होंने सभी की शांति, समृद्धि, खुशी और कल्याण के लिए प्रार्थना की। अपने संबोधन में, उपराज्यपाल ने लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और एक न्यायपूर्ण और समावेशी समाज के लिए श्री गुरु गोबिंद सिंह साहिब जी के दृष्टिकोण को याद किया।

PunjabKesari

उन्होंने संबोधन में कहा कि “मैं आदरणीय श्री गुरु गोबिंद सिंह साहिब जी को नमन करता हूं। गुरुजी का निस्वार्थ सेवा, सच्चाई, त्याग, समानता और सार्वभौमिक प्रेम का संदेश हम सभी के लिए प्रेरणा का एक स्थायी स्रोत है। इस दिन 1699 में, दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह साहिब ने अमृत समारोह की शुरुआत करके संत-सैनिक की अवधारणा को औपचारिक रूप दिया और सिखों को संत-सैनिकों के एक परिवार में बदल दिया, जिसे खालसा पंथ के रूप में जाना जाता है”।

ये भी पढ़ेंः पशु तस्करी के प्रयास विफल, 14 पशु करवाए मुक्त, 2 काबू

  उन्होंने कहा कि पहले पांच खालसा को दिया गया सामूहिक नाम पंज प्यारे है। गुरु गोबिंद सिंह जी द्वारा बनाए पंज प्यारे थे - भाई दया सिंह, भाई धर्म सिंह, भाई हिम्मत सिंह, भाई मोहकम सिंह और भाई साहिब सिंह।

PunjabKesari

उपराज्यपाल ने युवाओं से गुरु गोबिंद सिंह साहिब जी द्वारा जीवन भर अपनाए गए आदर्शों का पालन करने और गरीबों और वंचितों के उत्थान के लिए निरंतर प्रयास करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ''इस बैसाखी पर आइए हम गुरु गोबिंद सिंह साहिब के दिखाए रास्ते पर चलने का संकल्प लें।''

ये भी पढ़ेंः सैंट्रल जेल में साथी को मोबाइल व सिम देने आए गिरोह का भंडाफोड़, 3 गिरफ्तार

इस मौके पर उपराज्यपाल ने जलियांवाला बाग हत्याकांड में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, हमारे शहीदों का साहस और सर्वोच्च बलिदान हमें उनके सपनों का भारत बनाने के लिए प्रेरित करता रहेगा। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में कृषक समुदाय के अमूल्य योगदान की भी सराहना की।

ये भी पढ़ेंः गुरेज घाटी में सड़कें बंद होने से लोग परेशान, मरीजों को कंधे पर उठाकर लाते हैं अस्पताल

इस मौके पर अजीत सिंह अध्यक्ष सिख समन्वय समिति जम्मू-कश्मीर, अमरजीत सिंह अध्यक्ष गुरुद्वारा साहिब अबताल व पुलिस और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, धार्मिक प्रमुख, प्रमुख नागरिक, समुदाय के बुजुर्ग और सभी क्षेत्रों के लोग उपस्थित थे और उन्होंने गुरुद्वारा साहिब में माथा टेका।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!