आतंकवाद : आतंकवादी भर्ती में आई कमी के चलते पाकिस्तानी सेना के कमांडो बन रहे आतंकी

Edited By Neetu Bala, Updated: 09 May, 2024 07:56 PM

terrorism due to decrease in terrorist recruitment terrorists are becoming

पाक अधिकृत क्षेत्र आतंकी शिविरों में बैठकों का दौर जारी है

पुंछ  ( धनुज शर्मा ) : आतंक की फैक्टरी माने जाने वाला आतंकी देश पैसों की कमी के चलते अब भारत के खिलाफ आतंकी हमलों की रणनीति में बदलाव कर घात लगाकर भारतीय सेना पर हमले कर रहा है। जिसके लिए सीधे तौर पर पुंछ-राजौरी जिले में ये जिम्मेदारी लश्कर/जैश के नए चेहरे पीपल्स एंटी फासिस्ट फ्रंट (पीएएफएफ)को सौंपी गई है। गौरतलब है कि बीते कुछ समय से पुंछ -राजौरी जिले में हुए आतंकी हमलों की जिम्मेदारी पीएएफएफ द्वारा ली गई है और हर एक हमले घात लगाकर किए गए हैं, जिनमें सुरक्षाबलों का भारी नुकसान हुआ है जबकि आतंकवादियों को कोई नुकसान आज तक नहीं पहुंचा। बात अगर पुंछ जिले की की जाए तो जम्मू तो जम्मू पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित भाटाधुदिया में 20 अप्रैल 2023 को आतंकी हमले की की जाए या 21 दिसम्बर 2023 को सुरनकोट तहसील के बफलियाज क्षेत्र में हुए आतंकी हमले की हो या फिर हाल ही में 4 मई को दन्नाशाहसतार क्षेत्र में भारतीय वायुसेना के वाहन पर हुआ हमला, सभी में एक समान समानताएं थीं जिसमें वाहनों पर घात लगाकर हमला किया गया है और सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाकर आतंकी फरार हो गए थे।

ये भी पढ़ेंः सांबा-सुंब मार्ग पर 2 मिनी बसों की आमने-सामने जोरदार टक्कर, मची चीख-पुकार

ये भी पढ़ेंः Breaking: उरी बारामूला में नार्को मॉड्यूल का भंडाफोड़, करोड़ों रुपए के प्रतिबंधित पदार्थ व नकदी के साथ 3  गिरफ्तार
        
हमले के फोटो वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर ली गई जिम्मेदारी

गौरतलब है की आतंकवादियों द्वारा किए गए आतंकी हमलों में लगभग एक समान समय निर्धारित किया गया है जिसमें आतंकी शाम के समय अंधेरा होने से पहले हमला कर अंधेरे का फायदा उठाकर जंगल में भाग गए। वहीं हमले को आतंकवादियों द्वारा हमेशा ही घात लगाकर किया गया जिसमें आगे पीछे दोनों ओर से हमला कर ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई। वहीं आतंकवादियों द्वारा हमले की फोटो वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर जारी कर आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली गई, जानकारों का कहना है कि आतंकवादी हमलों को सोशल मीडिया पर डालकर आतंकी आकाओं को खुश करने के साथ ही लोगों में दहशत डालने तथा आतंकी मानसिकता वाले लोगों को भड़काने का प्रयास भी करते हैं जिसमें बाकायदा फर्जी सोशल मीडिया अकॉउंट अथवा पाकिस्तान में बैठे आतंकवाद के सहयोगियों से कमेंट करवाकर खुद को हीरो भी घोषित करवाते हैं।
   
  सुर्खियों में आया आतंकी संगठन जैश/लश्कर का है मुखौटा

सूत्रों के अनुसार पुंछ/राजौरी जिले में बीते कुछ समय से सुर्खियों में आया आतंकी संगठन पीएएफएफ आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद एवं लश्कर-ए-तैय्यबा का बदला हुआ स्वरूप है। सूत्रों का कहना है कि इस आतंकी संगठन में जैश तथा लश्कर के दुर्दांत आतंकी शामिल हैं जिन्हें विशेष तौर पर घात लगाकर हमला करके फरार होने के लिए प्रशिक्षित किया गया है और 5 से 7 के आतंकी समूह में शामिल इन आतंकवादियों को अत्याधुनिक हथियार के अलावा तेजधार वाले हथियार उपलब्ध करवाए जाते हैं जिन्हें विशेष तौर पर हमले के पीड़ित सैनिकों के शवों के साथ बर्बरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं सूत्रों का कहना है कि बीते समय से केंद्र सरकार द्वारा आतंकवाद के खिलाफ अपनाई गई जीरो टॉलरेंस की रणनीति शीर्ष एवं दुर्दांत आतंकवादियों के सफाए के बाद नए आतंकियों की भर्ती में आई भारी गिरावट आई। जिसके बाद आतंकी संगठन पाकिस्तानी सेना एवं खूफिया एजेंसी आईएसआई के सहयोग से आतंकी भर्ती में पाकिस्तानी सेना के पूर्व कमांडो को आतंकवादी गुटों में शामिल किए जा रहे हैं जिन्हें पीएएफएफ आतंकियों के साथ रखा जाता है।
      
 पाक अधिकृत क्षेत्र आतंकी शिविरों में बैठकों का दौर जारी 

सूत्रों का कहना है कि बीते कुछ दिनों से पाक अधिकृत क्षेत्र स्थित आतंकी शिविरों में आतंकी संगठनों पाक गुप्तचर एजेंसी आईएसआई तथा पाकिस्तानी सेना के आला अधिकारियों के बीच बैठकों के दौर भी बड़ गए हैं। सूत्रों का कहना है कि बैठकों के दौरान आगामी दिनों में पुंछ-राजौरी में आतंकी हमलों में वृद्धि करने एवं ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र में मौजूद ओजीडब्ल्यू से संपर्क साध उनका इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए हैं वहीं सूत्रों के अनुसार आने वाला समय सुरक्षाबलों के लिए चुनौतीपूर्ण होने वाला है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!