लोकसभा चुनाव 2024 : मुख्य चुनाव अधिकारी ने इस क्षेत्र का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा

Edited By Subhash Kapoor, Updated: 07 Apr, 2024 10:03 PM

lok sabha elections 2024 chief electoral officer visited this area

जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पी.के. पोले ने आज अपने दौरे के दौरान गांदरबल में लोकसभा चुनाव के लिए की जा रही तैयारियों की गहन समीक्षा की। दौरे का उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया के लिए जिला प्रशासन की तत्परता का आकलन करना था।

गांदरबल : जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पी.के. पोले ने आज अपने दौरे के दौरान गांदरबल में लोकसभा चुनाव के लिए की जा रही तैयारियों की गहन समीक्षा की। दौरे का उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया के लिए जिला प्रशासन की तत्परता का आकलन करना था।

इस अवसर पर सीईओ ने नोडल अधिकारियों और एआरओ की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें जिला चुनाव अधिकारी (डीईओ) श्यामबीर ने पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से चुनाव तैयारियों के प्रमुख घटकों की व्यापक योजना का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

मतदान केंद्रों पर पर्याप्त न्यूनतम सुविधाओं (एएमएफ) के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, सीईओ ने मतदाताओं के लिए अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से उपयोग करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने मतदान के दिन सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त फर्नीचर उपलब्ध कराने पर भी जोर दिया।
नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले भर में मतदाता मतदान और समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए मजबूत मतदाता जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

सीईओ ने उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेजों में चुनावी साक्षरता क्लबों को सक्रिय करने और अन्य क्षेत्रों में स्वीप गतिविधियां आयोजित करने पर जोर दिया, जहां पिछले चुनावों में मतदाता मतदान कम रहा था। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए स्वीप के तहत नवीन गतिविधियां संचालित करने का भी आह्वान किया कि प्रत्येक पात्र मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सशक्त हो।

नोडल अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए, सीईओ ने चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने के लिए ईसीआई दिशानिर्देशों के कड़ाई से पालन और मजबूत मीडिया निगरानी के महत्व को दोहराया। उन्होंने अधिकारियों को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए, अपने चुनाव कर्तव्यों का निर्वहन करते समय अनुकरणीय प्रतिबद्धता, समर्पण और ईमानदारी दिखाने का निर्देश दिया।

इस बीच सीईओ ने स्ट्रांग रूम का दौरा किया और ईवीएम की सुरक्षा, निगरानी और सुरक्षा के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का विस्तृत निरीक्षण किया। इस अवसर पर एसएसपी गांदरबल, संदीप गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त, गुलजार अहमद, उप जिला चुनाव अधिकारी, एसडीएम कंगन, एसीआर गांदरबल, जीएम डीआईसी, मुख्य योजना अधिकारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी, एआरटीओ और अन्य संबंधित उपस्थित थे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!