अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर मुकाबला होगा रोचक, बड़े दिग्गजों के बीच होगा घमासान

Edited By Sunita sarangal, Updated: 03 Apr, 2024 03:34 PM

contest on anantnag rajouri lok sabha seat will be interesting

वर्ष 2022 में अस्तित्व में आई अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में 18 लाख 16 हजार 371 मतदाता हैं.....

श्रीनगर/जम्मू: जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के बाद वर्ष 2022 में अस्तित्व में आई अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर रोचक मुकाबला देखने को मिलेगा। पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद भी इस लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। अभी दो ही उम्मीदवार मैदान में सामने आए हैं। इससे पहले नैकां ने गुज्जर-बक्करवाल नेता मियां अल्ताफ को अपना उम्मीदवार बनाया है। पी.डी.पी., भाजपा समेत अन्य दलों ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

वर्ष 2014 में कठुआ-उधमपुर-डोडा सीट से लोकसभा चुनाव हारने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी सीट से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी नेता एवं पूर्व मंत्री ताज माहियुद्दीन ने श्रीनगर में आयोजित प्रैस कांफ्रैंस में गुलाम नबी आजाद के चुनाव लड़ने बारे जानकारी सांझा की। अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर 7 मई को मतदान होना है और 19 अप्रैल को चुनाव अधिसूचना जारी की जाएगी। आजाद स्वयं भी गुज्जर समुदाय से संबंधित हैं और उन्हें भी राजौरी, पुंछ एवं अनंतनाग के गुज्जर-बक्करवाल वोट से उम्मीद है।

यह भी पढ़ें :  कठुआ में पुलिस और गैंगस्टरों की मुठभेड़ में 1 Gangster ढेर, PSI भी हुआ शहीद

18 लाख मतदाता चुनेंगे अपना सांसद

वर्ष 2022 में अस्तित्व में आई अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में 18 लाख 16 हजार 371 मतदाता हैं जिनमें 9,23,334 पुरुष और 8,92,910 महिला मतदाता हैं। इस संसदीय क्षेत्र में 18 विधानसभा क्षेत्र हैं जिनमें 11 कश्मीर संभाग के और 7 राजौरी-पुंछ जिले से संबंधित हैं। इस बार 81,189 नए युवा मतदाता जो पहली बार वोट डालेंगे, भी अपना सांसद चुनेंगे। और उम्मीदवारों के मैदान में उतरने से मुकाबला रोचक होगा और मतदान प्रतिशत भी तय करेगा कि जनता ने किसे अपना सांसद चुना है।

यह भी पढ़ें :  घाटी में लोकसभा की 3 सीटों पर 1 लाख से ज्यादा हैं कश्मीरी प्रवासी Voters, चुनाव विभाग ने किए ये इंतजाम

भाजपा, पी.डी.पी. ने नहीं खोले पत्ते

भारतीय जनता पार्टी और पी.डी.पी. ने इस संसदीय क्षेत्र को लेकर अपने पत्ते नहीं खोले हैं कि किसे उम्मीदवार बनाया जाएगा। भाजपा के प्रधान रविन्द्र रैणा, कार्यरत आई.ए.एस नौकरशाह, पूर्व सांसद के नाम पर चर्चा हो चुकी है। पी.डी.पी. की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती भी मैदान में उतर सकती हैं। इंडिया गठबंधन में खींचतान के चलते नैकां ने पहले उम्मीदवार की घोषणा कर दी ताकि पी.डी.पी अपने उम्मीदवार की घोषणा न कर सके। महबूबा अगर इस सीट पर मैदान में उतरती हैं तो सभी प्रमुख उम्मीदवारों के लिए साख बचाना मुश्किल होगा। सैयद अल्ताफ बुखारी की अपनी पार्टी, पीपुल्स कांफ्रैंस ने भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। कांग्रेस अपना उम्मीदवार इस सीट पर नहीं उतारेगी क्योंकि नैकां जम्मू और उधमपुर सीट पर कांग्रेस का समर्थन करेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!