लोकसभा चुनावः नैकां ने नहीं बल्कि हालात ने किया पी.डी.पी. को बाहर: उमर

Edited By Neetu Bala, Updated: 09 Mar, 2024 01:42 PM

lok sabha elections it was not ncp but the circumstances that made pdp

लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले ही राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी पार्टियों के गठबंधन के बीच पड़ती दरारों का सिलसिला अब जम्मू-कश्मीर में भी दिखाई दे रहा है।

जम्मू/श्रीनगर: लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले ही राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी पार्टियों के गठबंधन के बीच पड़ती दरारों का सिलसिला अब जम्मू-कश्मीर में भी दिखाई दे रहा है। केंद्र शासित प्रदेश की मुख्य पार्टियों नैशनल कांफ्रैंस (नैकां) एवं पीपुल्स डैमोक्रेटिक पार्टी (पी.डी.पी.) के वरिष्ठ नेताओं के बीच जारी जुबानी जंग कुछ इसी तरह के संकेत दे रही है। नैकां उपप्रधान एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को पी.डी.पी. पर निशाना साधते हुए कहा कि नैकां ने नहीं बल्कि हालात ने पीपुल्स डैमोक्रेटिक पार्टी को बाहर रखा है।

श्रीनगर में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि नैकां आगामी संसदीय चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा तब करेगी जब यह पार्टी के अनुकूल होगा। उमर ने कहा कि दुर्भाग्य से पी.डी.पी. अपने पार्टी कार्यक्रमों के दौरान नैकां को निशाना बना रही है। उन्होंने कहा कि चाहे उनके नेताओं के भाषण हों या सोशल मीडिया पोस्ट, वे लगातार नैकां को निशाना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत 2 वर्षों से पी.डी.पी. अपने स्थापना दिवस समारोहों में भी नैकां को किसी न किसी तरह से गाली देती रही है।

उमर ने प्रश्न किया कि ‘दमन का हल हटाओ, कलम-दवात को वोट दो’ इसका क्या मतलब है? उमर अब्दुल्ला ने आरोप लगाया कि वे डा. फारूक अब्दुल्ला को भी निशाना बनाते हैं। उमर का यह भी कहना था कि नैकां दक्षिण कश्मीर को पी.डी.पी. के लिए कैसे छोड़ सकती है जो गत लोकसभा चुनाव में तीसरे स्थान पर रही थी। उन्होंने कहा कि पी.डी.पी. गठबंधन की बात तो करती है, परंतु अपनी रैलियों एवं ट्वीट में नैकां को निशाना बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ती। उनका यह भी कहना था कि नैकां ने पी.डी.पी. को बाहर नहीं किया बल्कि हालात ने उन्हें बाहर रखा है। उमर का कहना था कि गठबंधन की पवित्रता बनाए रखना हर घटक दल का कर्त्तव्य है तथा इसके लिए अकेले नैकां को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।

कांग्रेस से बात करने के उपरांत लूंगी निर्णय : महबूबा

नैशनल कॉफ्रैंस उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के बयान के कुछ घंटों के भीतर ही पीपुल्स डैमोक्रेटिक पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने गेंद कांग्रेस के पाले में फैंकते हुए कहा कि वह पार्टी से परामर्श करने के बाद निर्णय लेंगी जो इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है। श्रीनगर में पत्रकारों से बात करते हुए महबूबा ने कहा कि वह नैकां के निर्णय से आहत हैं क्योंकि पार्टी ने पीपुल्स एलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (पी.ए.जी.डी.) को नुकसान पहुंचाकर वह कर दिखाया है जो भाजपा भी नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि जो काम भाजपा नहीं कर पाई वो स्वयं पी.ए.जी.डी. सदस्य ने कर दिखाया। महबूबा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को पी.ए.जी.डी. एवं ‘इंडिया’ गठबंधन से भारी अपेक्षाएं हैं तथा यह उन लोगों के लिए एक बड़ा झटका है। उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में कांग्रेस से बात करेंगी और जल्द ही इस विषय पर कोई फैसला लेंगी।

ये भी पढ़ेंः-Weather: पंजाब के मौसम को लेकर आई नई Update, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी की चेतावनी

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!